scriptचोरी हुए आपके मोबाइल को यह डिवाइस खोज निकालेगा, जानिए कैसे.. | if your mobile phone is lost or stolen device can find missing mobile | Patrika News

चोरी हुए आपके मोबाइल को यह डिवाइस खोज निकालेगा, जानिए कैसे..

Published: May 13, 2017 06:29:00 pm

आई फोन उपकरणों के लिए यह पीछे की तरफ मुद्रित रूप में पाया जाता है, लेकिन अन्य उपकरणों में यह मेन्यू सेटिंग में पाया जा सकता है।

lost smartphone

lost smartphone

अमरीका के मोबाइल आधारित व्यापार समूह सीटीआईए ने ‘स्टोलेन फोन चेकर’ (चोरी या गुम हुए फोनसेट खोजने वाला) की शुरुआत की है। इसमें जीएसएमए डिवाइस चेक नामक तकनीकी यंत्र लगा हुआ है, जो उपभोक्ताओं को अमेरिका में स्मार्टफोन के गुम होने या चोरी होने की स्थिति में मदद करेगा।
वहीं यूजर्स इस डिवाइस का उपयोग एक दिन में पांच बार कर सकते हैं। डेलीमेल डॉट कॉम की रिपोर्ट के के मुताबिक, यह सेवा वायरलेस जगत के साथ मोबाइल के खोने या चोरी होने के वास्तविक समय के निश्चित तथ्य का पता देती है।
यह डिवाइस जीएसएमए डिवाइस टैक उपकरण के वास्तविक प्रमाणिकता के निर्धारण में भी मदद करता है। यानी उसके सही मूल्य की गणना (निर्धारण) करने में मदद करता है। ‘स्टोलेन फोन चेकर’, इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिफाइयर (आईएमइआई) डिवाइस को देखने का कार्य करता है। आईएमइआई एक आनोखा कोड होता है जो प्रत्येक मोबाइल फोन में पाया जाता है।
इसके अलावा यह आई फोन उपकरणों के लिए यह पीछे की तरफ मुद्रित रूप में पाया जाता है, लेकिन अन्य उपकरणों में यह मेन्यू सेटिंग में पाया जा सकता है। यह सेवा एक स्मार्टफोन के इतिहास और उपकरण के मॉडल की सूचना और क्षमताओं की 10 साल से ज्यादा की जानकारी का रिकॉर्ड रखता है।

ट्रेंडिंग वीडियो