scriptभारत सरकार का ये कदम मोबाइल फोन्स की दुनिया में लाएगा ‘क्रांति’, बेहद कम हो जाएंगी कीमतें | Modi government set to notify phased manufacturing plan for mobile phones | Patrika News

भारत सरकार का ये कदम मोबाइल फोन्स की दुनिया में लाएगा ‘क्रांति’, बेहद कम हो जाएंगी कीमतें

Published: May 27, 2017 10:05:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

आने वाले कुछ सालों में मोदी सरकार के एक कदम से मोबाइल फोन्स की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

देश में मोबाइल फोन्स की आसमान छूती कीमतों के चलते बहुत से लोगों को मायूसी झेलनी पड़ती है। हालांकि आने वाले कुछ सालों में मोबाइल फोन्स की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा सकती है। 
इसके पीछे सरकार का मेक इन इंडिया प्रोग्राम है, जिसे बढ़ावा देने के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्रोग्राम को नोटिफार्इ कर दिया गया है। इस प्रोग्राम के तहत भारत में अगले तीन सालों में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कर्इ प्रयास किए जाएंगे। इनमें टैक्स की छूट देने से लेकर आैर भी तरह के इंसेंटिव होंगे।
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलाॅजी मंत्रालय ने इस प्रोग्राम के लिए तीन साल का वक्त तय किया है। इन तीन सालों में मंत्रालय की कोशिश मोबाइल हैंडसेट का पूरा इकोसिस्टम तैयार करना है, जिसके जरिए मोबाइल हैंडसेट आैर उससे जुड़ी सभी एसेसरीज का भारत में निर्माण हो सके। 
अभी तक भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग ना के बराबर होती है। इसका सबसे बड़ा कारण मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के लिए इकोसिस्टम का विकसित नहीं हो पाना है। मोबाइल को लेकर भारत में जो भी काम होता है वो ज्यादातर एसेंबलिंग का ही होता है। ज्यादातर कंपनियां मोबाइल आैर उसकी एसेसरीज को इंपोर्ट करती हैं। इसके चलते मोबाइल की कीमत में इजाफा होता है। भारत में जब ये इकोसिस्टम डवलप हो जाएगा तो माना जा रहा है कि मोबाइल की कीमतों में कमी आएगी। 
सरकार ने खुद के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किए हैं उनमें 2019-20 तक 50 करोड़ मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग का लक्ष्य है। इसके बाद भारत से करीब 12 करोड़ मोबाइल फोन्स का निर्यात भी किया जा सकेगा। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो