scriptअगर आप भी खेलते हैं ‘Pokemon Go’ तो ज़रूर पढ़ें ये खबर, कहीं खेल-खेल में आप हो ना जाएं किसी हादसे का शिकार | must read before playing Pokemon Go, you may meet with accident while playing this game | Patrika News

अगर आप भी खेलते हैं ‘Pokemon Go’ तो ज़रूर पढ़ें ये खबर, कहीं खेल-खेल में आप हो ना जाएं किसी हादसे का शिकार

Published: Oct 06, 2016 12:32:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

पोकेमॉन गो के जरिए आप वास्तविक दुनिया के माध्यम से वर्चुअल दुनिया की सैर करते हैं। गेम के दौरान आपको मुख्य कैरेक्टर पोकेमॉन को ढूंढऩा होता है।

दुनिया भर में धूम मचाने वाले मोबाइल गेम ‘पोकेमॉन गो’ को खेलने वाले लोग ध्यान बंटने से गंभीर दुर्घटना का शिकार हो सकते है। इस खेल में पोकेमॉन तलाशने की वजह से कई जगह लोग दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं।
लोग असल में अपने आसपास की दुनिया से बेखबर स्मार्टफोन लिए पोकेमॉन को ढूंढ़ते रहते हैं। इस गेम का नशा इस कदर हावी होता जा रहा है कि इसे खेलने वाले कई बार किसी वाहन, खंभे या किसी और चीज से टकराकर गंभीर दुर्घटना का शिकार बन रहे हैं। 
ऑक्सफॉर्ड मेडिकल केस रिपोर्ट्स ने अमेरिका की यूनीवर्सिटी ऑफ एरिजोना के ट्रामा सेंटर ने दो मामलों का अध्ययन किया जिसमें यह पता चला है कि ‘पोकेमॉन गो’ खेलने के दौरान ध्यान बंटने के कारण लोग दुर्घटना का शिकार हुए है। 
पहला मामला 19 वर्षीय ट्रक चालक का है जो 40 मील प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रक चलाता हुआ पोकेमॉन खेल रहा था। चालक ने बताया कि पोकेमॉन खेलने के साथ ट्रक चलाने से वो नियंत्रण खो बैठा और दुर्घटना का शिकार हो गया। 
दूसरा मामला 58 वर्षीय महिला चालक का है। पोकेमॉन खेलते हुए बीच सड़क पर आये एक व्यक्ति को बचाने के चक्कर में इस महिला का वाहन सड़क किनारे एक खंभे से टकरा गया और महिला गंभीर दुर्घटना की शिकार हो गई। 
जानकारों का मानना है कि पोकेमॉन गो जैसे मोबाइल गेम्स ने जहां एक तरफ लोगों में व्यायाम को बढ़ावा देने में सराहनीय काम किया है तो वहीं दूसरी तरफ इसके दुष्प्रभाव भी है। 

एरिजोना के दक्षिणी एरिजोना विश्वविद्यालय के निदेशक एवं सर्जरी के प्रोफेसर डेविड जी आर्मस्ट्रांग इस शोध के सह-लेखक है। उन्होंने कहा कि हमारी दुनिया डिजिटल विकर्षण से भर गई है और यह काफी तेजी से फैल रहा है। हमें यह ध्यान रखना है कि ये डिजिटल सामग्री हमारे जीवन को आसान बनाने में कैसे हमारी मदद कर सकती है न कि हमारे जीवन को घटाने में। 
पोकेमॉन गो के जरिए आप वास्तविक दुनिया के माध्यम से वर्चुअल दुनिया की सैर करते हैं। गेम के दौरान आपको मुख्य कैरेक्टर पोकेमॉन को ढूंढऩा होता है। इसमें वास्तविक दुनिया को गेमिंग प्लेटफॉर्म में पेश किया गया है, यानी फोन में छिपे दिख रहे पोकेमॉन को आप अपने आसपास ढूंढ़ते हैं। ऐसे में एक जगह बैठकर मोबाइल गेम खेलने के बजाय आपको अपने आस-पास स्थित सभी जगहों को देखना और पोकेमॉन को पकडऩा होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो