scriptसोशल मीडिया पर कभी शेयर न करें ये बातें, वर्ना पड़ जाएंगे लेने के देने | never share these things on social media | Patrika News

सोशल मीडिया पर कभी शेयर न करें ये बातें, वर्ना पड़ जाएंगे लेने के देने

Published: Dec 30, 2016 08:03:00 am

Submitted by:

शरारती तत्व सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई जानकारी का इस्तेमाल कर किसी अपराध को अंजाम दे सकते हैं। इसलिए अगली बार ऐसा करते हुए पूरी सावधानी बरतें।

सोशल मीडिया पर अपनी छोटी-छोटी बातों को शेयर करना हरेक का शगल बन चुका है लेकिन अपने इस शौक को पूरा करने में अक्सर अपनी सुरक्षा को ताक पर रख दिया जाता है। 

सुरक्षा में बरती गई यह लापरवाही कई बार महंगी पड़ सकती है और शरारती तत्व फायदा उठा सकते हैं। यहां यह जानना जरूरी है कि सुरक्षा के मद्देनजर किस तरह की जानकारी ऑनलाइन शेयर नहीं करनी चाहिए। 
शरारती तत्व सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई जानकारी का इस्तेमाल कर किसी अपराध को अंजाम दे सकते हैं। इसलिए अगली बार ऐसा करते हुए पूरी सावधानी बरतें। ऐसा न हो कि आप भी किसी साइबर अपराध की शिकार हो जाएं।
बोर्डिंग पास की फोटो 

अपनी ट्रिप की जानकारी ऑनलाइन शेयर करके आप शायद थोड़ी शेखी बघारना चाहें लेकिन यहां अपने बोर्डिंग पास या अन्य दस्तावेजों की फोटो शेयर करना कतई सुरक्षित नहीं है। साइबर विशेषज्ञों का मानना है कि सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत डाटा महफूज नहीं है। 
हैकर्स आपका फ्लायर कार्ड और पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) का इस्तेमाल कर आपके जीते गए फ्री माइल्स, फोन नंबर, जन्मतिथि और पासपोर्ट डेटा तक पहुंच सकते हैं। बुकिंग नंबर के आधार पर आपके रवाना होने और लौटने की तिथि मालूम कर सकते हैं।
लॉटरी टिकट की फोटो

आपने कोई लॉटरी जीती है तो इसकी डींग सोशल मीडिया पर मारने से बचें। लॉटरी की इन टिकटों की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आप धोखाधड़ी की आशंका को बल देती हैं। इन टिकटों पर मौजूद बार कोड का डुप्लीकेट बनाकर साइबर क्रिमिनल आपकी जीती गई रकम पर डाका डाल सकता है। 
ऑफिस की गोपनीय ईमेल

काम को अपने सोशल मीडिया से दूर रखना बेहद जरूरी है। कंपनी में हो रहे किसी भी विकास या ब्रांडिंग आइडिया का ईमेल आपको मिला है तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें। अपने और साथी कर्मचारियों के बीच बातचीत के फोटोज भी पोस्ट न करें। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो