scriptव्हाॅट्सएप-इंस्टाग्राम को पछाड़ इस मोबाइल गेम ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड, जानिए कब आने वाला है भारत में? | nintendo pokeman go android mobile game hugely popular among gamers across the world | Patrika News

व्हाॅट्सएप-इंस्टाग्राम को पछाड़ इस मोबाइल गेम ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड, जानिए कब आने वाला है भारत में?

Published: Jul 12, 2016 04:14:00 pm

Submitted by:

balram singh

जापान की निंतेंदो कंपनी का पोकमैन गो मोबाइल गेम लोगों में इतना हिट हुआ है कि केवल सात दिन में ही यह बिक्री के सारे रिकाॅर्ड तोड़ चुका है।

nintendo pokeman

nintendo pokeman

जापान की निंतेंदो कंपनी का पोकमैन गो मोबाइल गेम लोगों में इतना हिट हुआ है कि केवल सात दिन में ही यह बिक्री के सारे रिकाॅर्ड तोड़ चुका है। यूएस में एपल आर्इट्यून्स स्टोर पर यह गेम कितना पाॅपूलर हुआ है इस बात का अंदाजा आप केवल इससे लगा सकते हैं कि इसकी बदौलत केवल दो दिन में सोमवार को निंतेंदो कंपनी के शेयर्स की मार्केट वैल्यू में 36 प्रतिशत उछाल अाने से यह बढ़कर 7.5 मिलियन डाॅलर हो चुकी है। 
खास बात यह है कि निंतेंदो कंपनी का यह पहला मोबाइल गेम है जिसे केवल अमरीका, आॅस्ट्रेलिया आैर न्यूजीलैंड में रिलीज किया गया था। होम कंट्री जापान समेत दूसरे देशों में यह जल्द ही रिलीज होगा। चुंकि यह एक मुफ्त गेम है इसलिए इससे निंतेंदो कंपनी को कोर्इ सीधा फायदा नहीं होने वाला है। वैसे भी निंतेंदो ने न तो इसे बनाया है आैर न ही अकेले इसमें निवेश किया है।
स्मार्टफोन वालों के लिए खुशखबरी, क्वालकाॅम ने लाॅन्च किया नया फास्ट प्रोसेसर स्नेपड्रेगन 821 

इस गेम को गूगल से अलग हो चुकी निआंतक आैर पोकमेन कंपनी ने मिलकर इसे बनाया है। निंतेंदो की पोकमैन कंपनी में एक तिहार्इ हिस्सेदारी है आैर दोनों ने निआंतक में निवेश किया हुआ है। 
गौरतलब रहे कि निआंतक 2012 में भी एेसा ही एक आॅगमेंटेड वर्चुअल रिएलिटी गेम बना चुकी है। बताते चलें कि निंतेंदो 2016 आैर 2017 में एेसे ही आैर भी मोबाइल गेम लाॅन्च करने की योजना पर काम कर रही है। अमरीका में इस गेम ने रिलीज होने के बाद धूम मचा दी है। इसे वहां लोगों ने इतना पसंद किया है कि केवल दो दिन में ही इसे 5 प्रतिशत से ज्यादा एंड्राॅयड डिवाइसेज पर इंंस्टाॅल किया जा चुका था।
ये मोबाइल एप खोलेगा आपके राज, सुनकर आप भी रह जाआेगे दंग! 

एक एनालिटिक्स फर्म के मुताबिक इसे डेटिंग एप टिंडर आैर सोशल मीडिया एप ट्विटर से ज्यादा डाउनलोड किया गया है। फर्म ने दावा किया है कि इसे आैसतन रोजाना 43 मिनट के अंतराल तक खेला जा रहा है जो कि व्हाॅट्सएप आैर इंस्टाग्राम से भी ज्यादा है। 
क्या है पोकमेन गो मोबाइल गेम? 

पोकमेन गो एक एंड्राॅयड मोबाइल गेम है जिसमें रियल आैर आॅगमेंटेड वर्चुअल रिएलिटी का समावेश है। गेमर्स को इसे खेलने के दौरान आस-पड़ोस में घूमकर फोन पर गेमिंग कैरेक्टर “पोकमेन” चिड़िया कलेक्ट करने होते हैं। 
बताया जा रहा है कि लोग इस गेम को इतना खेल रहे हैं कि इसकी वजह से चोर पुलिस आपस में टकरा रहे हैं, बिछुड़े दोस्त आैर लवर्स वापस मिल रहे हैं आैर दुश्मन भी दोस्त बन रहे हैं। 
पोकमैन गो गेम खेलने वाले इसके फैंस का कहना है यह गेम आपके बचपन की सभी चाहत आैर सपने पूरा करता है। यह आपको घर छोड़ने पर मजबूर करता है आैर यह गेम आपके लिए सबकुछ बन जाता है जिसे आप अपने सारे काम छोड़कर खेलना शुरू कर देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो