scriptजरूरी डाटा के लिए फोन पर बनाआे सीक्रेट फोल्डर, जानें तरीका | secret folder on smartphone for personal data | Patrika News

जरूरी डाटा के लिए फोन पर बनाआे सीक्रेट फोल्डर, जानें तरीका

Published: Jul 11, 2015 05:04:00 pm

Submitted by:

फोन अगर गलत हाथों में पड़ जाए तो आपके सभी प्राइवेट  मैसेज…



फोन अगर गलत हाथों में पड़ जाए तो आपके सभी प्राइवेट मैसेज आैर फोटोज को खतरा हो सकता है। तो एेसे में एक उपाय है जिससे आप का डाटा गलत हाथों में नहीं पड़ेगा।

ऐसी गोपनीय या संवेदनशील चीज़ों के लिए फ़ोन में एक सीक्रेट या छिपा हुआ फ़ोल्डर बना सकते हैं। अपने फ़ोन में फाइल एक्सप्लोरर तक पहुंचिए और नए फ़ोल्डर बनाने के लिए टैप कीजिए। उसमें एक विकल्प होगा सीक्रेट फ़ोल्डर का।

secret2

सीक्रेट फ़ोल्डर

जब इस फ़ोल्डर का नाम देंगे तो उसके आगे अंग्रेज़ी का अक्षर ‘ए’ लगाना होगा, जिससे ये सीक्रेट फ़ोल्डर में तब्दील हो जाएगा। एक बार ये फ़ोल्डर बन जाए तो आप अपने फोटो और जो भी जानकारी चाहें उसमें रख सकते हैं। इस फ़ोल्डर में जो डेटा है वो एंड्रायड का ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं पढ़ पाएगा।

secret3

फ़ोल्डर को आप फाइल मैनेजर में जाकर ही देख सकते हैं, लेकिन इसको वहां से भी छुपाया जा सकता है।

secret4

ऊपर बाईं ओर टैप कीजिए और फिर सेटिंग चुनिए। उसके बाद डिसप्ले सेटिंग्स चुनिए और जहां ‘शो हिडन फाइल्स’ लिखा है, उसके साथ वाले बॉक्स से टिक मार्क हटा दीजिए। जब छुपी हुए फाइल को देखना है तो आपको ये टिक मार्क फिर से लगाना होगा।

secret5

फोटो या फ़ाइलों को पासवर्ड प्रोटेक्ट भी कर सकते हैं, अगर आप चाहें तो इसके लिए कुछ ऐप्स भी हैं, एनक्यू सिक्यूरिटी और वॉल्टी जैसे ऐप्स आपकी प्राइवेसी बढ़ाने में मदद करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो