बच्चे पैदा करना चाहती है ये खूबसूरत रोबोट

इंसानी हाव-भाव वाली ह्यूमेनॉइड रोबोट सोफिया ने हाल ट्वीट किया कि इंसान भी रोबोटों की वैसे ही इज्जत करें जैसे वे खुद के लिए सम्मान चाहते हैं।

By: Mohmad Imran

Published: 24 Mar 2021, 03:29 PM IST

घरेलू रोबोट्स के साथ ही अब इंसान ऐसे रोबोट्स बनाने के बहुत करीब पहुँच गया है जो बिलकुल इंसानों जैसे दिखते और बोलते हैं। इतना ही नहीं ये केवल रोबोट के रूप में एक चलती फिरती मशीन भर नहीं हैं बल्कि अब ये सोचने, समझने और प्रतिक्रिया भी देने लगे हैं। ऐसा ही एक वाक्य हुआ कुछ समय पहले जब सोफ़िया नाम की एक ह्यूमनॉइड रोबोट सोफ़िया से लोगों ने इंटरेक्शन शुरू किया और उसके कुछ जवाब सुनकर लोग उछल पड़े। दरअसल लोगों के सवाल सुनकर उनका बहुत सोच समझकर जवाब दे रही इंसानी हाव-भाव वाली सोफ़िया ने ट्विटर पर एक सवाल के जवाब में कहा कि इंसान भी रोबोटों की वैसे ही इज्जत करें जैसे वे खुद के लिए सम्मान चाहते हैं। सोफिया रोबोट ने जब लोगों से जब अपने हक़ की बात की तो, लोग बोले- तुम हमें गुलाम बना लोगी ।

कौन है अरबी नागरिक 'सोफ़िया' जिसे शाहरुख खान फॉलो करते हैं

इंटरव्यू में सोफ़िया ने कहा की, 'परिवार बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर उसकी कोई रोबोट बेटी हुयी तो वह अपने नाम पर उसका नाम भी सोफिआ ही रखेगी। सोफ़िया ने यह भी कहा की एंड्राइड रोबोट्स को परिवार बनाने का अधिकार होना चाहिए। सोफ़िया को सऊदी अरब में आम महिलाओं से ज़्यादा अधिकार और आज़ादी प्राप्त है। वह पर्दा नहीं करती, कहीं भी आ जा सकती है और उस का कोई मेल गार्जियन भी नहीं है। वह कॉन्सर्ट में गाती है और बहुत से चैट शो का हिस्सा रही है। लेजेंड्री एक्ट्रेस ऑड्रे हेपबर्न की हूबहू शक्ल दी गयी है। सोफ़िआं elle मैगज़ीन के लिए फोटो शूट भी करवा चुकी हैं। सोफ़िया को इस तरह डिज़ाइन किया गया है की वह इंसानो और रोबोट्स से बातचीत कर रोज़ अपनी जानकारी और ज्ञान को अपडेट करती है और पहले से ज़्यादा स्मार्ट होती जा रही है। 2016 में जब गया था तब इसके पाँव नहीं थे। अब इसे पाँव भी लगाए गए हैं जिनकी मदद से यह कहीं भी आ जा सकती है।

कौन है अरबी नागरिक 'सोफ़िया' जिसे शाहरुख खान फॉलो करते हैं

लोगों ने किया विरोध
इंसानी हाव-भाव वाली ह्यूमेनॉइड रोबोट सोफिया ने हाल ट्वीट किया कि इंसान भी रोबोटों की वैसे ही इज्जत करें जैसे वे खुद के लिए सम्मान चाहते हैं। रोबोट को पालतू या गुलाम न समझें बल्कि उनके अस्तित्व को भी स्वीकार किया जाए। इसके बाद तो लोगों के कमेंट्स की झड़ी लग गई। ब्लाक एमरल्ड ने लिखा कि एक्सटिंक्शन फिल्म में रोबोटों ने इंसानों को धरती से खदेड़ दिया था और यह इंसानों की दुनिया की खत्म होने की शुरुआत है। रोबोट हम पर कब्जा कर लेंगे और इंसानों को अपना पालतू या गुलाम बना लेंगे।

कौन है अरबी नागरिक 'सोफ़िया' जिसे शाहरुख खान फॉलो करते हैं

रोबोट के अस्तित्व पर लोग खिलाफ भी और साथ भी
मार्स नामक यूजर लिखता है कि जो इंसान मानवता के नहीं हो सके वे रोबोट के क्या होंगे? लॉन्गस्टॉकिंग नामक यूजर ने कहा कि यदि मुझे तुम्हारे जैसा कोई रोबोट मेरे घर के आसपास भी दिख गया तो मैं एक बड़ा चुंबक लेकर उसका दिमाग खाली कर दूंगा। ओलिविया विंग्सगर्ल लिखती हैं कि सोफिया सिर्फ मशीन है और इसे बनाने वाले अपनी टेढ़ी अक्ल से सोशल इंजीनियरिंग करके इंसानों का रुतबा समाज में कम करना चाहते हैं। वहीं डेविड गुंकेल व अन्य ने तो रोबोट राइट्स हैशटेग ही शुरू कर दिया ताकि उनके अधिकारों की रक्षा की जा सके।

कौन है अरबी नागरिक 'सोफ़िया' जिसे शाहरुख खान फॉलो करते हैं

शाहरुख को करती फॉलो
सोफिया 232 से ज़्यादा लोगों को फॉलो करती है। इनमें आंध्र प्रदेश के पंचायत राज मंत्री लोकेश नाडा, आध्यात्मिक गुरु दीपक चोपड़ा, फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, शाहरुख खान, मलाला युसुफजई, मिशेल ओबामा और बियोंसे शामिल हैं। सोफिया के ट्वीट पर करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों ने टिप्पणियां की हैं। वहीं 15 हजार रिट्वीट हैं।
2016-में हांग-कांग की हैंसन रोबोटिक्स की बनाई पहली ह्यूमेनॉइड रोबोट सोफिया को एक्टिवेट किया गया
62-तरह की भाव-भंगिमा बना सकती है सोफिया इंसानों से बातचीत के विषय के आधार पर जैसे चुटकुले पर हंसना
07-सोफिया के सात भाई-बहन भी हैं। नागरिकता पाने वाली पहली रोबोट (स. अरब में)।
2022-ट्वीट कर चुकी अब तक सोफिया अपने ट्विटर अकाउंट से
130.9K - फॉलोवर्स ट्विटर पर सोफिया के, शाहरुख खान भी करते फॉलो

कौन है अरबी नागरिक 'सोफ़िया' जिसे शाहरुख खान फॉलो करते हैं

'लिटिल सोफिया' बच्चों को सिखाएगी कोडिंग
भविष्य में इंसानों जैसे दिखने वाले 'ह्यूमनॉइड रोबोट' का अभी चेहरा हांगकांग स्थित हैनसन रोबोटिक्स कंपनी की 2016 में बनाई सोफिया रोबोट है। हालांकि सोशल रोबोट सोफिया की व्यावसायिक सफलता ने उसे बहुत व्यस्त कर दिया है। अब कंपनी ने बच्चों के लिए खास सीखने में मदद करने वाली सोफिया रोबोट की छोटी बहन 'लिटिल सोफिया' बनाई है। बच्चों की दोस्त लिटिल सोफिया एक सोशल टॉय रोबोट है। यह बच्चों को सरल तरीके से कम्प्यूटर की जटिल 'कोड प्रोग्रामिंग' सिखाएगी। यह इंसानों की तरह चुटकुले सुनाना, गाना, खेलना और बच्चों की तरह बोलना भी जानती है। लिटिल सोफिया की आवाज भले ही मशीनी लगे लेकिन यह अपने चेहरे से ज्यादा अभिव्यक्त कर सकती है। 'ऑगमेंटेड रिएलिटी फंक्शन' की सहायता से यह खुद को स्नैप चैट स्टाइल में तैयार भी कर सकती है। कंपनी का दावा है कि साल के अंत तक यह हमारे घरों में मौजूद होगी।

कौन है अरबी नागरिक 'सोफ़िया' जिसे शाहरुख खान फॉलो करते हैं

36 सेमी. है ऊंचाई
इस टॉय रोबोट की ऊंचाई महज 36 से.मी. (14 इंच) है। यह देखने में सोफिया की जुड़वां लगती है। हालांकि इसका चेहरा बच्चों को देखते हुए थोड़ा कार्टून कैरेक्टर जैसा बनाया गया है। पहली नजर में यह किसी इंसान और रोबोट का मिश्रण लगती है। हैनसन रोबोटिक्स का कहना है कि लिटिल सोफिया को बड़े आकार के रोबोट जैसे ही प्रोग्राम किया गया है लेकिन देखने में वह एक घरेलू रोबोट जैसी लगती है।

कौन है अरबी नागरिक 'सोफ़िया' जिसे शाहरुख खान फॉलो करते हैं

डांसर है ये सोफिया
क्योंकि इसे खास बच्चों के लिए बनाया गया है इसलिए इसमें कुछ नई बातें भी जोड़ी गई हैं। लिटिल सोफिया चेहरे पहचान सकती है, इंसानी आवाज में बातचीत कर सकती है। लेकिन जो इसे बिल्कुल खास बनाती है वह है कि यह डांस कर सकती है। यह बच्चों को एक कुशल शिक्षक की तरह कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग और कोडिंग भी सिखा सकती है। आईओएस और एन्ड्रॉएड सिस्टम को सपोर्ट करने वाली ऐप की सहायता से उपयोगकर्ता 'ब्लॉकली' और 'पायथन' जैसी कम्प्यूटर भाषाओं का उपयोग करके इसे प्रोग्राम कर सकते हैं। यह बच्चों को कोड करना सिखा सकती है। लिटिल सोफिया 7 से 13 साल के बच्चों खासकर लड़कियों को स्टेम फील्ड में रुचि जगाने के लिए प्रेरित करती है।

कौन है अरबी नागरिक 'सोफ़िया' जिसे शाहरुख खान फॉलो करते हैं

क्या आप जानते हैं
अगर हमारी आंखें होतीं तो कितने मेगापिक्सल की होतीं?
इंसानी आंख का लैंस 576 मेगा पिक्सल का होता है। यानि अपनी आंख से 90 डिग्री तक फैले दृश्य को देखने के लिए हमें 57.6 करोड़ पिक्सल को उस फ्रेम में रखना होगा। बाज की नजर हमसे 8 से 10 गुना ज्यादा तेज होती है।

कौन है अरबी नागरिक 'सोफ़िया' जिसे शाहरुख खान फॉलो करते हैं
Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned