scriptबिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो फेसबुक करेगा सपोर्ट, 50 लाख तक की मिल सकती है मदद, ये है प्रोसेस | Start your own business, Facebook supports new startups | Patrika News

बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो फेसबुक करेगा सपोर्ट, 50 लाख तक की मिल सकती है मदद, ये है प्रोसेस

Published: Dec 12, 2016 12:21:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

आप ये सुनकर चौंक जाएंगे कि फेसबुक आपकी 80 हजार डाॅलर (50 लाख रुपए से भी ज्यादा) तक की सहायता कर सकता है।

फेसबुक पर लाखों-करोड़ों लोगों का अकाउंट है। एेसे बहुत कम लोग हैं जिनका फेसबुक पर अकाउंट नहीं है। कर्इ लोग घंटों फेसबुक पर बिताते हैं, लेकिन यदि आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फेसबुक इसे शुरू करने में आपको सपोर्ट भी कर सकता है। 
आप सोच रहे होंगे कि किसी छोटे बिजनेस के लिए फेसबुक आपको सपोर्ट कर सकता है, लेकिन जनाब आप ये सुनकर चौंक जाएंगे कि फेसबुक आपकी 80 हजार डाॅलर (50 लाख रुपए से भी ज्यादा) तक की सहायता कर सकता है। करीब दो साल पहले फेसबुक ने एफबी-स्टार्ट के नाम से प्रोग्राम शुरू किया था। ये प्रोग्राम दुनिया भर के स्टार्ट अप्स को फंडिंग करता है। 
आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि फेसबुक भारत के कर्इ स्टार्ट अप्स को सपोर्ट कर चुका है। इसके लिए फेसबुक ने करीब 20 मिलियन डाॅलर (135 करोड़ रुपए) का सपोर्ट किया है। 

फेसबुक ने भारत के र्इ काॅमर्स प्लेटफाॅर्म काउटलूट को 40 हजार डाॅलर की सहायता दी है। वहीं स्टार्ट अप पार्टिको, फ्लिकसप कटेंट डिस्कवरी सोशल नेटवर्क, मोबाइल एप हीलआेफार्इ, वीडियोवाइब जैसे स्टार्टअप्स को भी सपोर्ट कर चुका है। साथ ही कर्इ स्टार्ट अप्स को फेसबुक ने फ्री टूल्स आैर सर्विसेज भी प्रोवाइड की है। 
फेसबुक का ये स्टार्ट अप प्रोग्राम मोबाइल आैर वेब स्टार्ट अप्स को ही सपोर्ट करता है। साथ ही इनोवेटिव स्टार्टअप्स को वरीयता देता है। 

एेसे करें अप्लार्इ

फेसबुक से अपने स्टार्ट अप के लिए सपोर्ट चाहते हैं तो अपने स्टार्टअप के बारे में पूरी जानकारी आैर प्लान के साथ fbstartpartners@fb.com आपको एप्लार्इ करना होगा। दो सप्ताह में फेसबुक की टीम आपसे संपर्क करेगी। 
एेसे करेगा सपोर्ट 

फेसबुक यदि आपके स्टार्ट अप को चुन लेता है तो फिर आपको टूल्स आैर सर्विसेज का फ्री पैकेज दिया जाता है। ये 80 हजार डाॅलर तक हो सकता है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो