scriptReliance Jio की बादशाहत खत्म करने के लिए Elon Musk ने बनाया यह प्लान, बदल जाएगी इंटरनेट की दुनिया | Will Elon Musks satellite based internet launch in India soon | Patrika News

Reliance Jio की बादशाहत खत्म करने के लिए Elon Musk ने बनाया यह प्लान, बदल जाएगी इंटरनेट की दुनिया

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2021 10:19:30 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन (SpaceX) स्टारलिंक प्रोजेक्ट के भारत में आने की उम्मीद है।
SpaceX भारत में 100 Mbps सेटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस के साथ शुरुआत कर सकती है।

 

elon_musk.png

Elon Musk gave big statement on cryptocurrency, what Tesla CEO said

भारत में टेलीकॉम इंडस्ट्री में मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio का दबदबा है। यूजर्स के मामले में जियो नंबर 1 पर है। अब टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) भारत में जियो की बादशाहत को चुनौती दे सकते हैं। दरअसल, एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन (SpaceX) स्टारलिंक प्रोजेक्ट के भारत में आने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो इंटरनेट की दुनिया में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। बताया जा रहा है कि SpaceX भारत में 100 Mbps सेटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस के साथ शुरुआत कर सकती है।
मांगी भारत में संचालन की इजाजत
एक रिपोर्ट के अनुसार, सेटेलाइट बेस्ड ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी को भारत में संचालन करने के एलन मस्क ने सरकार से इजाजत मांगी है। बता दें कि भारत में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए ट्राई ने पिछले साल अगस्त में एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया था। इसके जवाब में SpaceX की सेटेलाइट गवर्नमेंट अफेयर्स पैट्रीशिया कूपर ने कहा कि उनकी कंपनी के हाई स्पीड सेटेलाइट नेटवर्क से भारत के सभी लोगों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ने के लक्ष्य में मदद मिलेगी।
elon_musk_2.png
700 मिलियन इंटरनेट सब्सक्राइबर्स
बता दें कि भारत में करीब 700 मिलियन इंटरनेट सब्सक्राइबर्स हैं। हमारे देश में इंटरनेट की औसत स्पीड 12 Mbps है। हालांकि जल्द ही 5G आने की उम्मीद है और इसके बाद इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी। 5जी आने के बाद भी देश के गांवों और दूर दराज के लिए इलाकों में इसे पहुंचने में वक्त लग सकता है। वहीं SpaceX के स्टारलिंक प्रोजेक्ट से इस काम को जल्द पूरा किया जा सकता है। इसके जरिए लोगों को 150 Mbps तक की स्पीड उपलब्ध कराई जा सकती है। साथ ही यह फाइबर ऑप्टिक कैबल की जगह यह सर्विस सस्ती भी पड़ेगी।
1,000 सैटेलाइट लॉन्च किए
बता दें कि Starlink पृथ्वी की निचली कक्षा में घूमने वाली सेटेलाइट सर्विस है, जो ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कराती है। इसके लिए कंपनी ने करीब 1,000 सेटेलाइट लॉन्च किए हैं। अब SpaceX वर्ष 2027 तक 12,000 डेस्क साइज सेटेलाइट लॉन्चिंग की तैयारी कर रही है। SpaceX के मुताबिक उसकी इंटरनेट की स्पीड 50Mbps से 150Mbps के बीच होगी। इसके जरिए दूर—दराज के इलाकों में अच्छी इंटरनेट स्पीड उपलब्ध कराई जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो