scriptअमेरिका के वैज्ञानिकों का कमाल, बनाया दुनिया का पहला 1000 प्रोसेसर वाला माइक्रोचिप | World's First 1,000-Processor Microchip created in US | Patrika News

अमेरिका के वैज्ञानिकों का कमाल, बनाया दुनिया का पहला 1000 प्रोसेसर वाला माइक्रोचिप

Published: Jun 20, 2016 04:30:00 pm

Submitted by:

Ambuj Shukla

दोस्तों अब आप खुश हो जाइए क्योंकि अब आपके लिए आ रहा है एक ऐसा माइक्रोचिप जिसमें होगे कुल एक हजार प्रोसेसर।

दोस्तों अब आप खुश हो जाइए क्योंकि अब आपके लिए आ रहा है एक ऐसा माइक्रोचिप जिसमें होगे कुल एक हजार प्रोसेसर।

जी हां, बिलकुल सही सुना आपने। अमरीकी वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला ऐसा माइक्रोचिप बनाने में सफलता हासिल कर ली है जिसमें एक हजार प्रोसेसर का संग्रह है। इसे किलोकोर चिप का नाम दिया गया है।
इस चिप से कंप्यूटर और स्मार्टफोन की क्षमता कई गुना तक बढ़ जाएगी क्योंकि यह एक सेकेंड में तकरीबन 18 खरब (1.78 ट्रिलियन) निर्देशों की गणना करने में सक्षम होगा। हालांकि, यह बाजार में खुले तौर पर उपलब्ध नहीं होता है।आमतौर पर देखा जाता है कि एक माइक्रोचिप में अधिकतम 300 प्रोसेसर होते हैं।
लेकिन किलोकोर चिप में 621 मिलियन (62.10 करोड़) ट्रांजिस्टर लगे हैं। इसे सिंगल इंस्ट्रक्शन मल्टीपल डाटा (एसआईएमडी) से बेहतर तकनीक माना जाता है। प्रत्येक प्रोसेसर के अलग-अलग काम करने के कारण यह जरूरत के मुताबिक ही कार्यशील रहता है।
जरूरत नहीं होने की स्थिति में यह काम करना बंद कर देता है, ऐसे में ऊर्जा की काफी बचत होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के प्रोफेसर बेवन बास ने बताया कि यह अभी तक का सर्वोच्च क्लॉक-रेट वाला चिप है।
हर प्रोसेसर छोटे-छोटे प्रोग्राम के साथ स्वतंत्र रूप से काम करता है। यह डाटा को सीधे तौर पर ट्रांसफर करने में भी सक्षम है, जिससे आंकड़ों को प्रोसेस करने में कोई बाधा नहीं आती है। एक हजार प्रोसेसर से 115 अरब निर्देशों को एक सेकेंड में प्रोसेस किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में महज 0.7 वाट बिजली ही खर्च होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो