scriptज्योतिष: इन कार्यों के दौरान भूल से भी न पहनें रुद्राक्ष, नहीं तो हो सकता है आपका नुकसान | Astrology: Do not wear Rudraksh even by mistake during these tasks, otherwise you may lose | Patrika News

ज्योतिष: इन कार्यों के दौरान भूल से भी न पहनें रुद्राक्ष, नहीं तो हो सकता है आपका नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2022 09:25:43 am

Submitted by:

Laveena Sharma

Rudraksha Ke Niyam: कुछ परिस्थितियां या कार्य ऐसे होते हैं जिस दौरान रुद्राक्ष पहनना हानिकारक साबित हो सकता है।

Rudraksha, Rudraksha niyam, how to wear Rudraksha, Rudraksha ke fayde, Rudraksha benefits, when wear Rudraksha, astrology,

ज्योतिष: इन कार्यों के दौरान भूल से भी न पहनें रुद्राक्ष, नहीं तो हो सकता है आपका नुकसान

Precautions After Wearing Rudraksha: हिंदू धर्म में रुद्राक्ष का बड़ा ही धार्मिक महत्व माना जाता है। अधिकतर लोग इसे धारण करते हैं। मान्यता है इसे धारण करने से व्यक्ति को तमाम सुखों की प्राप्ति होती है। लेकिन क्या आप रुद्राक्ष से जुड़े नियम जानते हैं? इसे ऐसे ही धारण नहीं किया जा सकता। कुछ परिस्थियां या कार्य ऐसे होते हैं जिस दौरान रुद्राक्ष पहनना हानिकारक साबित हो सकता है। तो आइए अब जानते हैं कि रुद्राक्ष कब और किसे पहनना चाहिए और कब नहीं पहनना चाहिए।

इन परिस्थितियों में भूल से भी न पहनें रुद्राक्ष:
-रुद्राक्ष धारण करने वाले को नॉनवेज, सिगरेट और शराब से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इससे न केवल रुद्राक्ष की पवित्रता भंग होती है बल्कि जीवन में विपरीत परिणाम भी देखने पड़ सकते हैं। ऐसे में इन कार्यों के दौरान रुद्राक्ष बिल्कुल भी न पहनें।

-मान्यताओं के सोते समय रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए। इसलिए सोने से पहले रुद्राक्ष अवश्य उतार दें। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सोते समय अगर रुद्राक्ष को अपने तकिए के नीचे रख देना चाहिए इससे मन शांत रहता है और बुरे सपने भी नहीं आते।

-श्मशान घाट में भी रुद्राक्ष पहन कर नहीं जाना चाहिए। जानकारों की मानें तो शवयात्रा में जाने से आपका रुद्राक्ष अपवित्र हो जाता है। जिसका बुरा असर आपकी जिंदगी पर पड़ सकता है। इसलिए श्मशान घाट में जाने से पहले रुद्राक्ष घर पर किसी साफ जगह पर रखकर जाएं।

-कुछ प्रचलित मान्यताओं के अनुसार बच्चे के जन्म के कुछ दिनों तक मां और बच्चे को अपवित्र माना जाता है। ऐसे में अगर जच्चा और बच्चा से मिलने जाएं तो वहां रुद्राक्ष धारण करके न जाएं।

यह भी पढ़ें

सिंह राशि और मघा नक्षत्र में जन्मी हैं कियारा आडवाणी, जानें कैसे होते हैं इस राशि और नक्षत्र के लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो