scriptPeople hope to Narendra Modi Lucknow visit | लखनऊवासियों के लिए ‘उम्मीदों’ से भरी है #MODI VISIT | Patrika News

लखनऊवासियों के लिए ‘उम्मीदों’ से भरी है #MODI VISIT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लखनऊ यात्रा से राजधानीवासियों को ढेरों उम्मीदें हैं। लोगों को भरोसा है कि प्रधानमंत्री लखनऊ को एक बेहतरशहर बनाने के लिए कुछ सौगात दें सकतें हैं

लखनऊ

Published: January 22, 2016 02:07:54 pm

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लखनऊ यात्रा से राजधानीवासियों को ढेरों उम्मीदें हैं। लोगों को भरोसा है कि प्रधानमंत्री लखनऊ को एक बेहतरशहर बनाने के लिए कुछ सौगात दें सकतें हैं। ऐसे में अब देखना यह होगा कि नरेंद्र मोदी लखनऊ की जनता के विश्वास पर कितना खरा उतरते हैं। बता दें कि पीएम बनने से पहले जब मोदी ने रमाबाई स्थल पर पतंग कारोबारियों का हवाला देते हुए गुजरात में मुसलमानों की भलाई और रोजगार के लिए किए गए कामों का उल्लेख किया था, तब लखनऊ के चिकन कारीगारों को दिन बहुरने की उम्मीद दिखी थी।

अब मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद लखनऊ आ रहे हैं तो ऐसे में यहां के मशहूर चिकन कारोबारी तमाम उम्मीदें लगाएं बैठे हैं। इसके अलावा शहर को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री लखनऊ की पहचान रही मशहूर स्कूटर इंडिया लिमिटेड के पुनरुद्धार के लिए भी कुछ न कुछ जरूर करेंगे। शिक्षा के लिहाज से केंद्र सरकार की झोली से लखनऊ विश्वविद्यालय जैसे संस्थान के लिए भी कुछ न कुछ खास हो। यही नहीं, नरेंद्र मोदी जाते-जाते गोमती की शुरुआत से अंत तक सफाई का काम पूरा होने की किसी समय सीमा की भी घोषणा कर सकते हैं, इसकी भी उम्मीद लोगों ने लगाई है।

लखनऊ के लिए मोदी सरकार के किए गए कार्यों पर एक नजर

लखनऊ मेट्रो

केंद्र सरकार ने लखनऊ मेट्रो को अप्रूवल दे दिया है। केंद्र और प्रदेश सरकार इस प्रॉजेक्ट में 50-50 फीसदी के हिस्सेदार हैं। पहला चरण करीब 6900 करोड़ रुपये का है। इसमें से 1330 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी। दिसंबर में मेट्रो का ट्रॉयल रन शुरू होने की उम्मीद है।

आउटर रिंग रोड

केंद्र सरकार ने आउटर रिंग रोड के प्रॉजेक्ट के लिए गजट नोटीफिकेशन जारी कर दिया है। जून में टेंडर जारी होने की उम्मीद है। शहर के बाहरी हिस्से को जोड़ते हुए करीब 104 किमी लम्बी आउटर रिंग रोड बनाई जानी है। इस पर करीब 5000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

लखनऊ-वाराणसी हाईवे


लखनऊ से वाराणसी हाई-वे के लिए भी केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है। तय योजना के मुताबिक, इस हाई वे को चार लेन का किया जाना है। हाई वे के लिए पहले फेज,लखनऊ से सुलतानपुर के लिए करीब 1400 करोड़ रुपये जारी हो चुके हैं।

गोमती नगर स्टेशन टर्मिनल

रेलवे ने गोमती नगर स्टेशन को टर्मिनल बनाने के लिए 109 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं। करीब 400 करोड़ रुपये से यह टर्मिनल बनना है। बाकी रकम पीपीपी के तहत जुटानी है। यूपी का यह पहला स्टेशन होगा जहां ट्रेनें ग्राउंड फ्लोर से चलेंगी लेकिन पैसेंजर्स उनका इंतजार फस्र्ट फ्लोर पर करेंगे।

फ्लाई ओवर को एनओसी


माल एवेन्यू और कुकरैल फ्लाई ओवर के लिए सेना की एनओसी जारी हुई। प्रदेश सरकार की डिमांड पर केंद्र सरकार के रक्षा विभाग ने इन दोनों फ्लाई ओवरों को एनओसी दिलवाई। कुकरैल फ्लाई ओवर का काम सेना की आपत्ति के चलते चार साल से रुका हुआ था। इनकी उम्मीद की जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

संसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितRepublic Day 2022 parade guidelines: बिना टीकाकरण और 15 साल से छोटे बच्चों को परेड में नहीं मिलेगी इजाजतकोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरदेश में कोरोना के बीते 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा नए मामले, जानिए कुल एक्टिव मरीजों की संख्यासुप्रीम कोर्ट में 6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई आजमुठभेड़ में ढेर हुआ ईनामी नक्सली कमांडरगणतंत्र दिवस के पहले अयोध्या में रेलवे दुर्घटना बड़ी साजिश, जाने पूरा मामलाMarriage की खुशियों के बीच मौत का तांडव: दूल्हा दुल्हन को ले जा रही कार ट्रक में घुसी, कई मौतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.