scriptये हैं करवा चौथ के स्पेशल शृंगार, इनसे बनाएं इस दिन को खास | Enhance your beauty with Solah Shringar on Karva Chauth 2016 | Patrika News

ये हैं करवा चौथ के स्पेशल शृंगार, इनसे बनाएं इस दिन को खास

Published: Oct 19, 2016 08:34:00 am

Submitted by:

भारतीय महिलाओं के लिए बड़ा और अहम पर्व है करवा चौथ। परंपराओं और रीति-रिवाजों को मानते हुए महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस दिन की सबसे विशेष बात है उनका साज-शृंगार।

माही

जयपुर। शोख रंग की साडिय़ां या लहंगा पहने माथे पर बिंदिया, मांग में सिंदूर हाथों में ढेर सारी चूडिय़ां और जेवरों से वे इस दिन को और ज्यादा खूबसूरत और स्पेशल बना देती हैं। इस दिन भारतीय महिलाओं से ज्यादा खूबसूरत और कुछ हो ही नहीं सकता। 
भारतीय महिलाओं के लिए बड़ा और अहम पर्व है करवा चौथ। परंपराओं और रीति-रिवाजों को मानते हुए महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस दिन की सबसे विशेष बात है उनका साज-शृंगार। चटख और शोख रंग की साडिय़ां या लहंगा पहने, माथे पर बिंदी, मांग में सिंदूर हाथों में ढेर सारी चूडिय़ां और जेवरों से वे इस दिन को और ज्यादा खूबसूरत और स्पेशल बना देती हैं। 
इस दिन इन भारतीय महिलाओं से और ज्यादा खूबसूरत और कुछ हो ही नहीं सकता। करवा चौथ पर कुछ महिलाएं पारंपरिक लहंगा पहनना पसंद करती हैं तो कुछ की पसंद मॉडर्न और ट्रेडिशनल का मिक्स स्वरूप होता है। रेड और मरून इस दिन के लिए बेहद क्लासिक कलर्स हैं जो थोड़े गोल्ड और ब्लिंग नजर आएं।
पिक द बेस्ट आउटफिट 

करवा चौथ अच्छे नजर आने और अच्छे अहसासों से भरपूर होने का पर्व है। सही और परफेक्ट आउटफिट्स से संपूर्ण बनाया जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप जो भी इस दिन पहनने जा रही हैं वो हर तरह से फिट और परफेक्ट हो और इसके साथ ऐसेसरीज भी कम्पलीट हों। इस दिन को स्पेशल बनाती हैं वर्क वाली शानदार साडिय़ां जो इस त्योहार को ट्रेडिशनल लुक भी देती हैं।
नई नवेली दुल्हन के लिए शेड्स

पहला करवा चौथ इनके लिए बेहद स्पेशल होता है जिसका उन्हें सबसे ज्यादा इंतजार भी है। आप चुन सकती हैं चिक रेड साड़ी। जिन नवयुवतियों को रेड और मरून से इतर अपने लिए कुछ स्पेशल शेड्स चाहिए वे इन दिनों सीजन में चल रहे शेड्स जैसे ग्लेशियर ग्रे, एक्वामरीन ब्लू, ग्रीन या टोस्टी आमंड जैसे शेड्स अपना सकती हैं। 
जिन युवतियों को अपने आउटफिट्स में फ्लो और फॉल पसंद हैं वे एथनिक गाउन ले सकती हैं। परफेक्ट मेकअप और एसेसरीज के साथ इन्हें कम्पलीट बनाया जा सकता है। जो महिलाएं हर साल एक ही तरह साडिय़ां पहनकर संवरने से बोर हो चुकी हैं और सिंपल लुक के साथ चेंज भी चाहती हैं वे इस करवाचौथ अनारकली सूट्स ले आएं अपने लिए। 
सर्दी की शुरूआत में गुलाबी, पीच, ऑरेंज जैसे शेड्स के परिधान शानदार लुक देंगे आपको। इन कलर्स में अपने लिए वर्क वाली गोटापत्ती, सलमा, जरदोजी आदि वर्क की हैवी साड़ी ले सकती हैं आप अपने लिए। 
ग्लो करेगी स्किन

आप कितना भी हैवी मेकअप कर लें या भारीभरकम परिधान कैरी करें लेकिन स्किन ग्लो नहीं करेगी तो सब कुछ बेकार है। ग्लोइंग स्किन के लिए गोल्ड और एल्फा हाइड्रॉक्सी फेशियल अच्छे हैं।
गोल्ड फेशियल

इससे गोल्ड आयन त्वचा के गहरे तक पहुंचकर स्किन को हेल्दी बनाते हैं। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ातें हैं जिससे ब्लड में टॉक्सिन्स कम होते हैं और ब्लड प्यूरिफाई होता है और त्वचा दमकने लगती है। 
एल्फा हाइड्रॉक्सी फेशियल

इस फेशियल से स्किन में कोलेजन बनते हैं जो त्वचा की बारीक लाइन्स को कम करते हैं। इससे त्वचा में गोरापन और निखार भी आता है। 

दमकती स्किन के साथ आपका शृंगार शानदार नजर आएगा और आपको करवाचौथ के दिन सबसे अलग स्पेशल लुक और फीलिंग भी देगा। अब आप जो भी पहने शानदार ही नजर आएगा। 
गोरे हाथों पर रच गई मेहंदी 

करवा के निराहार व्रत में दमकती है उनके दांपत्य की दीप्ति। जाहिर है आज सबसे खूबसूरत और अलग नजर आने की ख्वाहिश आपकी भी होगी। क्योंकि श्रृंगार रस का मतलब ही होता है प्रेम की 
अभिव्यक्तिऔर इस प्रेम की अभिव्यक्तिके लिए ही महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है। आज संवरते समय ये जरूर ध्यान रहे कि जिन भी चीजों का चुनाव करें वे आपके परिधानों से मैच करता हुआ हो। 
मेहंदी और शृंगार

 हाथ और पैरों पर मेहंदी के बगैर करवाचौथ का शृंगार अधूरा है। अपने हाथों और पैरों के लिए मेहंदी की खूबसूरत डिजाइमेकअप की शुरुआत चेहरे को क्लिजिंग मिल्क से अच्छे से साफ करने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज करें। मॉइश्चराइजर को माथे, गाल, नाक पर लगाएं। फिर अंगुलियों से इसे चेहरे पर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इसके बाद गोल्डन आईशेड पलकों पर लगाएं और हाईलाइटर की मदद से आंखों को उभारें।
आई मेकअप 

इन दिनों न्यूड आइज फैशन में हैं। आंखों को लाइट रखने के लिए ब्रॉन्ज, सिल्वर, गोल्ड, कॉपर या लाइट ब्राउन आइशेड इस्तेमाल करें। आइब्रो के नीचे एक लाइन स्पार्कल जरूर लगाएं। अपनी डे्रेस या साड़ी से मैच करते शेड का हाइलाइटर जो कि गोल्डन या सिल्वर हो सकता है, इसे अप्लाई करें। आइलाइनर ब्लैक या ब्राउन लगाया जा सकता है। पलकों को घना व खूबसूरत बनाने के लिए आइलैशेज को आइलैश कर्लर से कर्ल करके मसकारा लगाएं।
चूडिय़ां 

आपकी ये पहली करवा चौथ है तो अपनी शादी के चूड़े के साथ ही इसमें मैच करते चूड़ी-पाटले या रंग-बिरंगी चूडिय़ा मिक्स-मैच की जा सकती हैं या फिर साड़ी के रंग से मैच करती चूडिय़ों का सुंदर सा सेट बनाएं और पहन लें। इसमें गोल्ड चूडिय़ां भी लगाकर शानदार सेट बना सकती हैं आप। 
जूड़ा और चोटी 

करवा चौथ पर अपने बालों से शानदार हेअर स्टाइल बनाएं। चाहें तो पार्लर जाकर नई स्टाइल में एक अच्छा सा हेअर कट ले सकती हैं। अगर बाल लंबे हैं तो फ्रेंच टेल बनाकर मोगरे की वेणी से डेकोरेट करें या फिर हेअर एक्सेसरीज से सजा सकती हैं। बालों को बांधकर जूड़ा भी बनाया जा सकता है इस पर सुंदर सी जूड़ा पिन्स और एसेसरीज लगाकर जूड़े को आकर्षक बनाया जा सकता है।
ये अच्छे से रचे इसका ध्यान जरूर रखें। सुुंदर मेहंदी डिजाइन्स इस स्पेशल दिन आपको बेहद शानदार फीलिंग देंगी और मेकअप को भी संपूर्ण बनाएगी। नाखूनों की सुंदरता के लिए नेल आर्ट 

एप्लाई कर सकती हैं। आजकल मिरर नेलपेंट प्रचलन में है इससे अपने हाथों को खूबसूरत लुक दें। हाथों को अट्रेक्टिव बनाने के लिए सुुंदर सी चूडिय़ां पहनें और अंगुलियों में अच्छी डिजाइन्स की अंगूठियां डाल लें।
बिंदी 

माथे पर सजी खूबसूरत बिंदिया आपके मेकअप को संपूर्ण बनाती है। अपनी करवाचौथ की स्पेशल ड्रेस के रंग से मैच करती एक खूबसूरत सी बिंदी लगाएं। स्टोन, सेमीप्रिशियस स्टोन वाली कलर्ड बिंदी भी अच्छी लगेगी। 
आज के दिन अपने होंठों को दें स्पेशल लुक। पूजा के दौरान गहरे रंग की लिपस्टिक न लगाएं, क्योंकि लाइट्स में ये और ज्यादा गहरे नजर आएंगे, जिससे आपकी स्किन का ग्लो फीका पड़ सकता है। 
ब्राइट शेड्स की जगह पिंक, नारंगी, पीच और पिंक शेड्स वाली नैचरल कलर्स की लिपस्टिक का प्रयोग कर सकती हैं। आजकल ऑरेंज शेड बेहद पसंद किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो