scriptInvesting in Gold: कैसे खरीदें सोना, जब आसमान छू रही सोने की कीमत, जानें यहां | Patrika News
Lifestyle News

Investing in Gold: कैसे खरीदें सोना, जब आसमान छू रही सोने की कीमत, जानें यहां

5 Photos
1 year ago
1/5

Tanishq Golden Harvest Scheme: इस स्कीम में कस्टमर को कुछ समय के लिए एक छोटा अमाउंट (हर महीने ) गोल्ड में इन्वेस्ट करना होता है। कस्टमर अपनी इच्छा से 10 या 20 महीने की इन्स्टालमेन्ट चुन सकता है। इसमें कम से कम राशि (हर महीने) रु. 2,000 है। ज स्कीम खत्म होती है तब कस्टमर अपने द्वारा खरीदे गोल्ड का उपयोग किसी भी तनिष्क स्टोर से ज्वेलरी खरीदने के लिए कर सकते हैं।

2/5

Kalyan Jewellers Gold Scheme: कल्याण ज्वैलर्स इजी इन्स्टालमेन्ट में एडवांस पेमेंट के साथ सोना खरीदने की स्कीम ऑफर करता है। इसमें कस्टमर अपनी ज्वेलरी सेलेक्ट करता है और उसके आधार पर 500 रुपये से लेकर 40,000 रुपये तक की एडवांस पेमेंट आसान किश्तों में चुकता है। बाद में जब प्लान पूरा हो जाए तब सोना खरीद सकता है। अक्सर कस्टमर को डिस्काउंट भी दिया जाता है।

3/5

Malabar Gold & Diamonds Easy Gold Plan: इस स्कीम के तहत मिनिमम अमाउंट ₹1000 एडवांस पेमेंट तय की गई है। इसमें कस्टमर को एक ज्वेलरी पीस सेलेक्ट करना है और उसका प्राइस इजी मंथली इन्स्टालमेन्ट (ईएमआई) जो की ₹ 1000 से ₹ 40,000 तक हो सकता है, में चुकाना है । यहां 11 महीने की अवधि तक तय किये गए अमाउंट का हर महीने भुगतान करना होगा। 11 महीने तक भुगतान करने के बाद, कस्टमर 12% के मेकिंग चार्ज दिए बिना उस समय की गोल्ड रेट के हिसाब से ज्वेलरी खरीद सकते हैं। हालांकि यह लाभ केवल चुनिंदा गहनों पर लागू होता है।

4/5

Tribhovandas Bhimji Zaveri (TBZ): Kalpavruksha Plan Super: इस स्कीम में मिनिमम मंथली डिपॉजिट 1,000 रूपए है और स्कीम की अवधि 12, 15, 18 और 24 महीने है। इसमें बोनस राशि शामिल हैं। जैसे 12 महीने की स्कीम के लिए एक महीने की इन्स्टालमेन्ट बोनस, 15 महीने के लिए डेढ़ महीने की इन्स्टालमेन्ट बोनस। इसी तरह 18 महीने के लिए दो महीने बोनस, 24 महीने के लिए साढ़े तीन महीने का बोनस तय किया गया है।

5/5

Joyalukkas Easy Gold Scheme: इस स्कीम को सबसे आसान तरीके से डिजाइन किया गया है। इस स्कीम में शामिल होने के लिए कस्टमर को एक केवाईसी (KYC) फॉर्म भरना होता है। स्कीम में शामिल होने पर उन्हें कुछ समय के लिए हर महीने एक मिनिमम अमाउंट गोल्ड में इन्वेस्ट करना होता है। इसमें कस्टमर अपना मिनिमम इन्स्टालमेन्ट (कम से कम स्लैब रुपया 1,000 /-) 10 महीने तक रेगुलर इन्वेस्ट कर सकता है। स्कीम के अंत में, कस्टमर किसी भी जोयालुक्कास स्टोर से ज्वेलरी खरीदने के लिए अपने सेविंग वाले प्लान से खरीदे गए सोने का उपयोग कर सकते हैं। इसमें कस्टमर को कुछ डिस्काउंट का लाभ भी मिलता है।

Disclaimer: इस बात का ध्यान रहे की आप जिस किसी भी ज्वैलर्स की स्कीम में इन्वेस्ट करने जा रहे हैं, फिर चाहे वो नामी ज्वैलर्स हों या फिर लोकल ज्वैलर, उसकी पूरी जानकारी और जांच पड़ताल कर लें।
(Photos: Instagram)

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.