scriptMonsoon Season- मानसून के लिए अपने घर को ऐसे करें तैयार | How to prepare your home for monsoon | Patrika News

Monsoon Season- मानसून के लिए अपने घर को ऐसे करें तैयार

Published: Jun 08, 2023 12:00:04 pm

– जल्द ही मानसून आने वाला है। ऐसे में कुछ विशेष टिप्स के माध्यम से अपने घर की देखभाल करें

home_in_monsoon.png

जून शुरु हो चुका है, ऐसे में जहां मौसम वैज्ञानियों ने मानसून के आने की घोषणा तक कर दी है। वहीं मानसून के दौरान घरों में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए कुछ विशेष तरीकों को अपना कर आप मानसून के दौरान अपने घर की देखभाल कर सकते हैं। आपको भी जानकारी होगी ही कि मानसून में होने वाली बारिश के चलते वातावरण बड़ा सुंदर हो जाता है। ऐसे में चारों तरफ फैली हरियाली का एक मनोरम दृश्य का निर्माण करती है, जबकि गीली मिट्टी की भीनी-भीनी खुशबू हम सभी को अपने बचपन की यादों से रू-ब-रू करवा देती है। एक ओर जहां इस मौसम में लोग चाय और पकोड़े का लुत्फ उठाते हैं, वहीं दूसरी ओर एक चीज ऐसी भी है जिससे हर शख्स इस समय परेशान रहता है और वो है लंबी बारिश।

home_in_monsoon-2.png

एक ओर जहां यह मौसम अत्यंत सुहाना लगता है तो वहीं दूसरी ओर इस दौरान होने वाली लंबी बारिश लगातार परेशान का कारण बनती है, ऐसे में सर्वाधिक परेशानी आसपास के क्षेत्रों में भरे पानी और घर में आने वाली सीलन से होती है। सीलन के चलते जहां घर में एक अलग सी गंध आने लगती है, तो वहीं रग्स और कार्पेट भी बार-बार गंदे होते हैं। इस समय हमारे घरों को भी मानसून के कारण काफी नुकसान होता है।

दरअसल मानसून के दौरान छतों में लीकेज, नम अलमारी, नम महक वाले कमरे और कपड़े, दीवारों पर गीले पैच और लकड़ी के फर्नीचर और दरवाजे भी नम हो जाते हैं जिसके कारण यह खराब होने लगते हैं। ऐसे में यदि मानसून आने से पहले ही आप अपने घर को मानसून के लिए तैयार कर लेंगे, तो ऐसी किसी तरह की परेशानी का आपको सामना नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं वो टिप्स जो आप मानसून आने से पहले अपने घर में आजमाते हैं तो मानसून के दौरान घर को मानसून से होने वाली परेशानियों से बचाए रख सकते हैं।

waterproofing_of_home.png

ये काम अवश्य कर लें
मानसून में सबसे बड़ी समस्या घर की छतों का लीक होना है। दरअसल छत और दीवारों में जो क्रैक होते हंै, मानसून के दौरान उससे बारिश का पानी नींव पर आने लगता है और इसी के कारण घर में सीलन की समस्या पैदा होती है। अपने घर को मानसून के लिए तैयार करने के लिए सबसे पहले जो काम आपको करना चाहिए, वह यह है दीवारों व छत में पानी का घुसना। इसके लिए आप मानसून आने से पहले घर की लीक या कमजोर दीवार जोड़ों की जांच लेंं और इसे ठीक करने के लिए वॉटरप्रूफिंग का प्रयोग करें। ध्यान रहे किसी जानकार की मदद से ही वॉटरप्रूफिंग करवाएं, इससे आपकी दीवार व छत सुरक्षित रहेंगी। जिससे मानसून के दौरान होने वाली समस्याओं से बचा जा सकेगा।

electric_wire_of_home.png

तारों की जांच
मानूसन के दौरान एक और जोखिम काफी बढा रहता है, जिससे आपको खुद सहित अपने परिवार को बचाना आवश्यक रहता है, यह जोखिम है बिजली की खराबी का। इसका कारण है इलेक्ट्रिकल तारों का बाहर निकलना, ऐसे में इससे बचने के लिए आपके घर में जहां कहीं भी इलेक्ट्रिकल तारें बाहर हैं, उन्हें किसी बॉक्स में सेट करवाएं। कारण ये है कि ऐसी तारों से सदैव शॉर्ट सर्किट होने के खतरा बना रखता है। उचित होगा कि आप बुनियादी रखरखाव का ध्यान रखें और एक वोल्टेज रेगुलेटर, एक ट्रिप स्विच को इंस्टॉल करें जिससे वोल्टेज फ्लकचुएशन पर नजर रखी जा सके।

wooden_furniture_of_home.png

इसका खास ख्याल रखें
वर्तमान में जिने आइटम्स का ट्रेंड है वे हैं लकड़ी के फर्नीचर, फ्लोर और डेकोरेटिव आइटम्स का। आपको बता दें कि ये चीजें विंटेज और क्रिएटिव दिखने के साथ-साथ आपके घर को एक ट्रेंडी लुक भी देते हैं। भले ही लकड़ी के फर्नीचर का रखरखाव करना एक बड़ा टास्क है। ऐसे में इसे सुंदर और चमकदार बनाए रखने के लिए, इसकी रोज डस्टिंग करें और सूखे कपड़े या वैक्यूम से इसे पोंछ लें। साथ ही समय समय पर इसमें पॉलिश करें और पुराने सरफेस को नए वार्निश से कोट करें।

rugs_and_carpets_of_home.png

इनकी साफ सफाई करते रहें
रग्स और कार्पेट बारिश के मौसम में बहुत जल्दी-जल्दी गंदे होते हैं। ऐसे में रग्स अक्सर मटमैले हो जाते हैं। वहीं इस दौरान रग्स और कार्पेट नम भी हो जाते हैं। ऐसे में उचित होगा कि आप यह सुनिश्चित करें कि अपने घर के कालीनों को रोजाना वैक्यूम से साफ करें और सुखाएं। साथ ही इसे नमी से बचाने के लिए हर रोज इसकी जगह बदलने के साथ ही इसे धूप भी दिखाते रहें।

https://youtu.be/cAqYw6O8xtM
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो