सिर्फ पांच मिनट करें ये काम, फटाफट दूर होंगे पेट की चर्बी और मोटापा

सिर्फ पांच मिनट करें ये काम, फटाफट दूर होंगे पेट की चर्बी और मोटापा
health

Sunil Sharma | Updated: 05 Nov 2016, 04:05:00 PM (IST) लाइफस्टाइल

आइए जानते हैं जिम प्रशिक्षक के बताए कुछ ऐसे आसान से उपाय जो पेट की चर्बी घटाने में आपकी मदद करते हैं

किक-बॉक्सिंग या जॉगिंग की मदद से आप कैलोरी कम कर और मेटोबॉलिज्म (चयापचय) में सुधार ला अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं जिम प्रशिक्षक के बताए कुछ ऐसे आसान से उपाय जो पेट की चर्बी घटाने में आपकी मदद करते हैं।

ये भी पढ़ेः गंजे लोगों के लिए रामबाण उपाय है लहसुन, जानिए कैसे इस्तेमाल करें

ये भी पढ़ेः रात को भूल कर भी न करें ये गलतियां, सब चौपट हो जाएगा


(1) स्टेयर (सीढ़ी) व्यायाम ह्रदय को मजबूत कर सहनशक्ति बढ़ाता हैं। यह शरीर के निचले हिस्से को सही आकार भी देता है। सीढिय़ों पर रोज 15-10 मिनट चढ़े-उतरें। बाद में इसे 30 मिनट तक भी कर सकते हैं।
(2) किक बॉक्सिंग एक घंटे में 860 कैलोरी को खत्म करता है। यह कमर और जांघों की चर्बी को भी कम करता है। ह्रदय के लिए यह लाभदायक है।
जंपिंग जैक एक सरल एरोबिक व्यायाम है जिसे आप घर पर कहीं भी कर सकते हैं। यह दिल और रक्तवाहिकाओं के लिए लाभकारी है।
(3) बेयर क्रॉल (भालू की तरह चलना) व्यायाम आपको शरीर को सुडौल बनाता है। अपने शरीर को सीधा रख अपने हाथ को पंजों के बल पर झुकें। हाथों पर शरीर का पर्याप्त भार डाले और फिर 45-50 सेकंड धीरे-धीरे चले।

ये भी पढ़ेः रात को सोते समय पति-पत्नी ध्यान रखें ये 4 बातें, तो उम्र भर रहेगी मौज

ये भी पढ़ेः सदा सुखी रहने के लिए लाल किताब के टोटके


(4) टैप बैक व्यायाम में दोनों हाथों को आगे कर कमर से थोड़ा झुके और अपने दाहिने पैर को पीछे रखें फिर बाएं पैर को पीछे रख इसे दोहराएं। इसे लगातार करें और घुटनों को ढ़ीला रखें। यह व्यायाम जांघों को सही आकार में रखने के साथ ही पेट की चर्बी कम करने में भी सहायक है।
(5) एक ही जगह पर जॉगिंग करना एक लोकप्रिय एरोबिक व्यायाम है। इससे ह्रदय की गति बढऩे के साथ ही मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है और यह पेट की चर्बी भी कम करता है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned