scriptखाड़ी देशों में नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपये डकार गए बंटी-बबली, बेरोजगारों ने काटा हंगामा | Bunty Babli arrested in Madiyaon for Fraud with unemployed to provide jobs in Abroad | Patrika News

खाड़ी देशों में नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपये डकार गए बंटी-बबली, बेरोजगारों ने काटा हंगामा

locationलखनऊPublished: Jul 25, 2016 07:46:00 pm

Submitted by:

Sudhir Kumar

बवाल की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस पुलिस भीड़ को शांत करने के लिए आरोपियों को पकड़कर कोतवाली लाई और हल्की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उन्हें छोड़ दिया।

Bunty Babli arrested in Madiyaon

Bunty Babli arrested in Madiyaon

लखनऊ. राजधानी के मड़ियांव थानाक्षेत्र में कबूतरबाजी के आरोप में बंटी-बबली को लोगों ने घर दबोचा। यह जालसाज सीधे-साधे लोगों को विदेश भेजने के नाम पर करोड़ों रूपये की ठगी कर चुके हैं। कबूतरबाजों के कार्यालय बन्द कर गायब होने की भनक लगते ही सैकड़ो पीड़ित इनके कार्यालय पहुंचे और हंगामा काटने लगे। बवाल की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस पुलिस भीड़ को शांत करने के लिए आरोपियों को पकड़कर कोतवाली लाई और हल्की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उन्हें छोड़ दिया।

जानकारी के मुताबिक, कल्याणपुर में रहने वाली सना खान उर्फ हजरा गुलहर रहीमनगर में रहने वाले अपने पति इमरान के साथ मिलकर पिछले आठ सालों से ‘स्मैक ओवरसीज कंसल्टेंसी नामक संस्था’ के माध्यम से सीधे-साधे लोगों को विदेश भेजने के नाम पर करोड़ों का चूना लगा चुके हैं। बताया जाता है ठगी करके यह बंटी बबली भागने की फिराक में थे लेकिन पीड़ितों को किसी तरीके से इसकी भनक लग गई।
Bunty Babli arrested in Madiyaon
इस पर सैकड़ों पीड़ित इन कबूतरबाजों के कार्यालय पहुंचकर अपने पैसे लेने की मांग करने लगे। मामला बढ़ता देख किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस हंगामा शांत करने के इरादे से जालसाजों को कोतवाली ले आयी और मामूली धाराओ में मामला दर्ज कर आरोपियों को छोड़ दिया। इसके विरोध में पीड़ितों ने मड़ियांव कोतवाली में पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

पुलिस के रवैये से काफी आहत हैं पीड़ित
पीड़ितो ने आरोप लगाया है कि जालसाज सना खान लोगों से उनका पासपोर्ट जब्त कर लेती थी ताकि वो सभी इसके वश में रहें। सना के कब्जे से पुलिस को कुल 58 पासपोर्ट बरामद किये जिन्हें पुलिस ने पीड़ितों को वितरित कर दिए। पीड़ितों ने बताया इस मामले में 406 के साथ पासपोर्ट एक्ट लगना अनिवार्य था पर बिना थानेदार के थाने से कोई उचित कार्रवाई नहीं की गई और आरोपियों को छोड़ दिया गया। पुलिस के इस रवैये से पीड़ित काफी आहत हैं।

जालसाज वीजा के नाम पर वसूलते थे रकम
पीड़ितों के मुताबिक जब बेरोजगार अपनी पसंद की जगह बताते थे उनसे वीजा और अन्‍य कागजी कार्रवाई पूरी करने के नाम पर 35 हजार से 1 लाख रुपए तक वसूले जाते थे। ठगी के शिकार शोभित शुक्‍ला ने बताया कि बेरोजगारों का पासपोर्ट जमा कराने के बाद उनसे दुबई, सउदी और कतर में से कोई एक देश चुनने का ऑप्‍शन दिया जाता था। लेकिन महीनों टरकाया जाता था।

आठ साल में केवल दो लोगों को विदेश भेजा
पूछताछ में पता चला कि इन बंटी बबली ने पिछले आठ सालों के ठगी के कारोबार में केवल दो लोगों को विदेश भेजा है। पीड़ितों के मुताबिक जालसाजों ने सैकड़ो लोगों को करोड़ों रुपये का चूना लगाया है। यूपी के कई जिलों से आये हंगामा काट रहे 28 पीड़ितों ने पुलिस से कार्रवाई की मांग की लेकिन पुलिस ने उन्हें चलता कर दिया। इन जालसाजों के पास ठगी के शिकार लोगों की लिस्ट लंबी है लेकिन लापरवाह पुलिस कुछ नहीं कर रही है।
Bunty Babli arrested in Madiyaon
ड्राइविंग के लिए भेजा, चरा रहे भेंड़ बकरियां
पीडितो में रामजगत यादव ने बताया की दो साल पहले इन जालसाजों ने इनसे 65 हजार रूपये लिए परंतु आज तक विदेश की राह नहीं दिखाई। कार्यालय पंहुचने पर उसे डपट कर भगा दिया जाता था। वहीं नितीश राज निवासी कुशीनगर ने 80 हजार रुपये दिया था। इसके अलावा इंसान अली निवासी लखीमपुर खीरी से भी जालसाज 80 हजार डकार गए। ठगी के शिकार लोगों ने बताया जालसाजों ने गोपाल पाण्डेय व सलाउद्दीन को चालक के पद पर विदेश भेजा था लेकिन वह दोनों विदेश में भेड़-बकरियां चराने का काम कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो