scriptस्वस्थ रहने के लिए ऐसे बोयें सेहत के बीज | Include healthy seeds to your everyday diet, weight loss, good health | Patrika News

स्वस्थ रहने के लिए ऐसे बोयें सेहत के बीज

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2023 01:07:15 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Add healthy seeds to your diet : अपने आहार में हमे सब्जियां, फल सहित बीज भी शामिल करने चाहिए। ऐसे कई बीज है जो हमारे शरीर को आवश्यक पोषण देने में मदद करते हैं। आइए जाने हैं ऐसे ही कुछ बीजों के बारे में जो हमें हेल्दी रखने के काम आते हैं।

seeds987.jpg

Benefits of consuming seeds : कुछ तो बात है एक बीज में जो एक पेड़ बनने की क्षमता रखता है इनमें से कुछ बीज ऐसे भी हैं जिसमें कई पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट और फाइबर होते है। ऐसे बीज का सेवन करने से ना सिर्फ सेहत अच्छी होती है बल्कि इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इनके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। दिखने में भले ही छोटे हों पर इनके गुण काफी बड़े हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे बीजों के बारे में जिनका सेवन लाभदायक है और जिसे आसानी से पानी के साथ या पीर सलाद में मिक्स करके अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

इस तरह ब्यूटी केयर के लिए यूज करें मिलेटस, बनाएं फेस पैक

seeds00.jpg


बेसिल/ सब्जा के बीज
: कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन से भरपूर यह बीज कई रोग दूर करने की क्षमता रखता है। स्ट्रेस फ्री माइंड, अच्छी सेहत और वेट लॉस सभी में लाभकारी इस बीज का सेवन बिलकुल आसान है। पानी में दो चम्मच बेसिल बीज भिगोकर रखें। पंद्रह से बीस मिनट बाद इस पानी का सेवन करें।

चिया के बीज : इन दिनों सब से चर्चित बीजों में से एक है चिया के बीज फाइबर, आयरन, जिंक, ओमेगा थ्री, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर इस बीज ने लगभग सभी हेल्थ कांशियस लोगों की किचन में अपनी जगह बना की है। बेसिल के बीज की तरह यह बीज भी वजन घटाने में मददगार है। सूप हो या सलाद, पानी या जूस, या फिर कोई कुकीज, केक और आइसक्रीम, सभी में चिया के बीज आसानी से मिक्स किए जा सकते हैं।

अलसी के बीज : अलसी के पौष्टिक गुण अनेक हैं। माना जाता है कि अलसी, जिसे फ़्लैक्स सीड भी कहा जाता है, में पर्याप्त डाइजेस्टिव प्रॉपर्टीज होती है जो भूख को कम करती है और वेट लॉस में मदद करतीं हैं। साथ ही यह बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और डाइजेशन में सहायता करता है।

seeds123.jpg


धनिया के बीज
: कोई भी रसोई बिना धनिया के अधूरी है, फिर चाहे वो धनिया पाउडर हो, धनिया पत्ता हो या फिर धनिया के बीज।आइरन, विटामिन ए,सी और के से भरपूर यह बीज ना सिर्फ़ इम्यूनिटी, पाचनशक्ति और शरीर की मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, बल्कि वेट लॉस, स्किन केयर, और हेयर केयर में भी सहायक है। धनिया के साबुत बीज को हल्का सा कूट कर सब्ज़ी या पराठों में डालें। इसका ड्रिंक बनाने के लिए एक चम्मच बीज एक ग्लास पानी मैं रात भर भिगो कर रखें और दूसरे दिन छान कर यह पानी पी लें। यह ड्रिंक न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि बाल और त्वचा के लिए भी गुणकारी है।

मेथी के बीज : नानी के नुस्खों की बात की जाए तो मेथी का नम्बर हमेशा सबसे आगे होता है। दर्द से निजात पाना हो, बलों की समस्या का समाधान हो, पाचन का प्रॉब्लम या वेट लॉस, मेथी इन सब से आराम दिलाने के लिए और अपने अनोखे गुण के लिए जानी जाती है। किसी सच की तरह ही मेथी कड़वी ज़रूर है पर भोजन में इसका होना सेहत के लिए फायदेमंद है।इस के अनगिनत गुण में से कुछ खास गुण यह है के यह बीज एंट ऑक्सीडेंटस, फाइबर, मिनरल और विटामिन से लबरेज़ है। धनिया के बीज की तरह ही मेथी के बीज का ड्रिंक भी लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

जानिये कैसे रखें घर को रखें एलर्जी और इन्फेक्शन से दूर, अपनाएं ये टिप्स




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो