scriptIodine-Rich Foods: थाइरोइड ग्लैंड के लिए जरूरी हैं ये आयोडीन-रिच फ़ूड | Patrika News
Lifestyle News

Iodine-Rich Foods: थाइरोइड ग्लैंड के लिए जरूरी हैं ये आयोडीन-रिच फ़ूड

6 Photos
1 year ago
1/6

Iodine-Rich Foods: हमारे शरीर में थायरॉयड ग्लैंड गर्दन के निचले हिस्से में दबी होती है। कई बार यह बढ़ जाती है और सूजन को जन्म देती है जिसे गोइटर कहा जाता है। थायरॉयड की इस सूजन को हाइपरथायरायडिज्म (एक अति सक्रिय थायराइड), हाइपोथायरायडिज्म (एक अंडरएक्टिव थायराइड), थायराइड नोड्यूल की उपस्थिति, या यहां तक कि थायराइड कैंसर के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

2/6

Iodine-Rich Foods: थायरॉयड ग्लैंड हाई मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। थाइरोइड हेल्थ के लिए आयोडीन एक आवश्यक है मिनरल है। यहां हमने कुछ फूड्स बताएं है जो आयोडीन में हाई हैं और थायरॉयड हेल्थ में योगदान दे सकते हैं :

3/6

Dairy Products: दूध, दही और पनीर आयोडीन के अच्छे स्रोत हैं। अपनी डाइट में इन डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करने से आयोडीन की कमी पूरी की जा सकती है और साथ ही थायरॉइड फ़ंक्शन और सेहत में योगदान दे सकते है।

4/6

Eggs: अपनी डाइट में अंडे शामिल करने से बॉडी आयोडीन लेवल सही रखने में मदद मिलती है। इससे थायराइड की फंक्शनिंग बराबर होने के साथ ही मेटाबोलिज्म भी मेन्टेन रहता है। इसलिए हो सके तो अंडे को अपने आहार में शामिल करें।

5/6

Iodine Salt: आयोडीन युक्त नमक हमारा रोजमर्रा वाला टेबल नमक है जो आयोडीन से भरपूर होता है। खाना बनाने में आयोडीन युक्त नमक का उपयोग करने से बॉडी को पर्याप्त आयोडीन मिल सकता है। थायरॉयड हेल्थ सही रखने का यह एक आसान और असरदार तरीका है।

 

 

6/6

Cranberry: क्रैनबेरी एक ऐसा फल है जिसमें आयोडीन होता है। क्रैनबेरी का सेवन या क्रैनबेरी से बने प्रोडक्ट्स को अपने फूड्स में शामिल करना आयोडीन के सेवन में योगदान कर सकता है और थायराइड स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.