scriptLife of such people is prosperous who follow these Chanakya niti | Chanakya Niti: ऐसे लोगों का जीवन होता है सुखमय और समृद्धशाली जो चाणक्य की इन बातों पर करते हैं अमल | Patrika News

Chanakya Niti: ऐसे लोगों का जीवन होता है सुखमय और समृद्धशाली जो चाणक्य की इन बातों पर करते हैं अमल

Chanakya Niti In Hindi: चाणक्य की नीतियां लोगों का मार्गदर्शन करने का काम करती हैं। चाणक्य नीति में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिन पर अमल करने वाला व्यक्ति कभी दुखी नहीं होता।

नई दिल्ली

Published: May 11, 2022 02:30:00 pm

Chanakya Niti In Hindi: चाणक्य नीति में जीवन को सफल और सुखमय बनाने के लिए कई नीतियां बताई गई हैं। कहते हैं जो व्यक्ति चाणक्य की नीतियों का अनुसरण करता है उसका जीवन सफल हो जाता है। चाणक्य की नीतियां लोगों का मार्गदर्शन करने का काम करती हैं। चाणक्य नीति में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिन पर अमल करने वाला व्यक्ति कभी दुखी नहीं होता। ऐसे लोगों का जीवन सुखमय रहता है।

chankya niti, chankya niti in hindi, chankya niti quotes, chankya neeti, chankya niti for money, chankya niti for success,
Chanakya Niti: ऐसे लोगों का जीवन होता है सुखमय और समृद्धशाली जो चाणक्य की इन बातों पर करते हैं अमल
-चाणक्य नीति अनुसार व्यक्ति को सुंदरता, भोजन और पैसों से कभी भी असंतोष नहीं करना चाहिए। जो हमारे पास है उसमें हमें सुख से रहने की कोशिश करनी चाहिए। संतोषी व्यक्ति कभी निराश नहीं होता।

-चाणक्य नीति अनुसार ज्ञान के बिना व्यक्ति को जीवन में सफलता नहीं मिल सकती। इसलिए जितना हो सके ज्ञान लेना चाहिए। क्योंकि ये एक ऐसी चीज है जिसे कोई आपसे नहीं छीन सकता।

-चाणक्य अनुसार जो लोग किसी भी काम को करने से पहले अपने अच्छे और बुरे का अच्छे से विचार कर लेते हैं। उन्हें जीवन में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है।

-चाणक्य नीति अनुसार मित्रता कभी भी ऐसे लोगों के साथ नहीं करनी चाहिए जो आपसे कम या अधिक प्रतिष्ठा रखते हों। क्योंकि ऐसे लोगों की दोस्ती कभी भी आपको खुशी नहीं देगी, बल्कि इन लोगों के कारण आपको अपमान सहना पड़ सकता है।

-चाणक्य कहते हैं व्यक्ति को अपनी गलतियों से नहीं बल्कि दूसरे की गलतियों से सीख लेनी चाहिए। क्योंकि अगर खुद पर प्रयोग करके सीखोगे तो उम्र ही कम पड़ जाएगी। दूसरों की गलतियों से जो सीखते हैं वो जीवन में अपार सफलताएं हासिल करते हैं।

-चाणक्य नीति के अनुसार किसी भी काम में सफलता बिना परिश्रम और कड़ी मेहनत के मुमकिन नहीं है। जो लोग परिश्रम करने से घबराते हैं वो सफल नहीं हो पाते हैं। इसलिए परिश्रम से न घबराएं।

यह भी पढ़ें

सूर्य राशि परिवर्तन के ठीक अगले दिन चांद को लगेगा ग्रहण, ये राशियां हो जाएं सावधान!

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्मानाMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट36000 मंदिरों को तोड़कर बनाए गए मस्जिद, हम उन सभी मस्जिदों पर करेंगे क्लेम, कर्नाटक के BJP विधायक का बयानमनी लान्ड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, 31 मई को दिल्ली में होगी पूछताछUP Vidhansabha: मुख्यमंत्री Yogi बोले- ... 'हाथ जोड़कर बस्ती को लूटने वाले, सभा में सुधारों की बात करते हैं'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चKuldeep Ranka : कौन हैं ये IAS, जिनसे 'ज़लालत' महसूस कर Gehlot के मंत्री ने कर डाली इस्तीफे की पेशकश!Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.