वेलेंटाइन डे को ऐसे बनाएं यादगार दिन

कहा जाता है कि प्रेम जताने का कोई खास दिन नहीं होता, क्योंकि प्यार कैलेंडर देखकर नहीं किया जाता लेकिन कुछ लम्हे ऐसे होते हैं जो उसे खास बना देते हैं।

वह खास दिन जिसका पूरी दुनिया में करोड़ों प्रेमी बेसब्री से इंतजार करते हैं। कहा जाता है कि प्रेम जताने का कोई खास दिन नहीं होता, क्योंकि प्यार कैलेंडर देखकर नहीं किया जाता लेकिन कुछ लम्हे ऐसे होते हैं जो उसे खास बना देते हैं।

वेलेंटाइन डे ऐसा ही एक खास दिन है जो प्रेम के बंधन को और अनमोल बना देता है। असल में यह दिन संत वेलेंटाइन को समर्पित है। तीसरी शताब्दी में रोम के शासक क्लॉडियस ने यह नियम बनाया था कि कोई भी सैनिक शादी नहीं करेगा। वह प्यार के सख्त खिलाफ था। 

तब संत वेलेंटाइन ने उसके इस फैसले का विरोध किया। उन्होंने राजा से दुश्मनी ली और कई प्रेमी जोड़ों की शादी कराई। क्लॉडियस को यह बात पसंद नहीं आई और उसने वेलेंटाइन को फांसी की सजा सुना दी।

14 फरवरी को वेलेंटाइन फांसी पर लटका दिए गए लेकिन फांसी की रस्सी भी उनके संदेश को नहीं रोक सकी। उनका नाम पूरी दुनिया में मशहूर हो गया और इस दिन को लोगों ने प्यार के दिन के तौर पर मनाना शुरू कर दिया।

वास्तव में प्यार बहुत पवित्र शब्द है और संत वेलेंटाइन जिस प्यार के पक्षधर थे, उसमें किसी भी किस्म की वासना के बजाय सिर्फ प्यार की पवित्रता पर ही जोर दिया गया था।

यह दिन उन लोगों के लिए है जो अपनी भावनाएं, जीवन और विश्वास प्यार के साथ किसी के नाम करना चाहते हैं। यह दिखावे, छल और कपट के बजाय भरोसा, समझदारी और सच्चाई की बुनियाद पर है। इस बात को कभी भूलना नहीं चाहिए। 

valentine day
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned