scriptइन नेचुरल रेमेडीज से मेनोपॉज के दौरान हॉट फ्लैशेस और नाईट स्वेट को करें कम | Patrika News
Lifestyle News

इन नेचुरल रेमेडीज से मेनोपॉज के दौरान हॉट फ्लैशेस और नाईट स्वेट को करें कम

6 Photos
11 months ago
1/6

Sage: मेनोपॉज में हॉट फ्लैशेस और नाईट स्वेट को कम करने के लिए सेज एक नेचुरल तरीका है। यह अच्छी नींद और अच्छे मूड को बनाये रखने में कारगर है। सेज (साल्विया) के 900 से अधिक तरह के होते हैं। सेज टी काफी पॉपुलर है। कई लोग हेल्थ के कारणों से इसका सेवन करते हैं।

2/6

Flaxseed: फाइटोएस्ट्रोजेन से भरपूर, अलसी यानी फ्लेक्ससीड शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को बढ़ाने का एक नेचुरल तरीका है। यह हॉट फ्लैशेस और वैजिनल डॉयनेस को कम करने में मदद कर सकता है।

 

3/6

Red Clover: मटर और फलियों की तरह, रेड क्लोवर भी एक तरह की फलियां हैं। नेशनल इंस्टीटूएस ऑफ़ हेल्थ में पब्लिश्ड एक आर्टिकल के अनुसार रेड क्लोवर का उपयोग अस्थमा, काली खांसी, कैंसर और गाउट के साथ ही मेनोपॉज के लिए किया जाता था। यह हॉट फ्लैशेस को कम करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल्स या ऑस्टियोपोरोसिस में मदद कर सकता है।

4/6

Meditation: मैडिटेशन, स्ट्रेस कम करने और मेंटल हेल्थ इम्प्रूव करने का एक नेचुरल और पॉपुलर तरीका है। यह हार्मोनल इम्बैलेंस को नियंत्रित करने और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

5/6

 

Yoga: योग प्रैक्टिस करने से स्ट्रेस कम करने और ओवरआल हेल्थ में सुधार लाने में मदद मिल सकती है। यह हार्मोन कण्ट्रोल करने और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। इनमें अन्य आसान के साथ सेतु बंधासन, बालसाना और 'लेग्स-अप-द-वॉल' पोज शामिल है।

6/6

Vitamin D: विटामिन डी हड्डियों के हेल्थ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और मेनोपॉज के दौरान ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है। यह मूड को कण्ट्रोल करने और डिप्रेशन के रिस्क को कम करने में भी मदद करता है।

Disclaimer: यहां हमने मेनोपॉज से जुड़े हॉट फ्लैशेस और नाईट स्वेट के लिए कुछ नेचुरल रेमेडीज साझा की है। हालांकि, जब इस तरह के सिम्प्टम महसूस करने लगें तो डॉक्टर से सलाह लें और अपना मेडिकल चेकअप जरूर करवाएं।

यह भी पढ़ें: क्यों 40 साल के बाद महिलाएं को होती है थकान, क्या पेरीमेनोपॉज है कारण?

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.