scriptNutrition for Healthy Bones: मजबूत हड्डियों के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें | Patrika News
Lifestyle News

Nutrition for Healthy Bones: मजबूत हड्डियों के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें

7 Photos
11 months ago
1/7

Nutrition for Healthy Bones: हम जो खाना खाते हैं वह हमारी हड्डियों की हेल्थ पर असर कर सकता है। कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य और ओवरआल हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण हैं। यहां कुछ ऐसे फूड्स बताये गायें है जिनके सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलेगा।

2/7

Almonds: स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यह सब बादाम में भरपूर होते हैं इसीलिए हड्डियों को स्ट्रांग बनाए रखने के लिए बादाम का सेवन करना चाहिए। एक दिन में एक मुट्ठी भर बादाम खाएं ( लगभग 23 बादाम)।

3/7

Dairy Products: डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं। दूध, चीज, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। अपने डॉक्टर की सलाह से अपने रूटीन डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें।

 

4/7

Oranges: बोन हेल्थ के लिए संतरा खाना चाहिए। खट्टे फलों में विटामिन सी होता है जो कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है और कोलेजन बोन टिश्यू का हिस्सा है।

5/7

Fortified Foods: बोन हेल्थ एंड ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन में एक आर्टिकल के अनुसार कुछ फोर्टीफ़िएड फूड्स जैसे सोया दूध, चावल के दूध, अनाज, नमकीन और ब्रेड में कैल्शियम और विटामिन डी होते है। इनका भी सेवन किया जा सकता है।

6/7

Vegetables: सब्जियों के अनेक गुण हैं उनमें बोन हेल्थ भी शामिल है। पालक, काले और ब्रोकली जैसी सब्जियों में कैल्शियम, विटामिन होते है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। इनके अलावा चुकंदर के पत्ते, भिंडी, टमाटर, आलू, शकरकंद, कोलार्ड के पत्ते भी बोनस को हेल्दी बनाते है।

7/7

Beans and Legumes: बीन्स और फलियां, जैसे छोले, दाल, और काले बीन्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बीन्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं। बीन्स को हमेशा पकने से पहले कई घंटों तक पानी में भिगोकर और फिर उन्हें ताजे पानी में पकाना चाहिए।

 

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.