script

Life style news- अकेले हैं तो घर में न बैठें, पूरे दिन की व्यस्त दिनचर्या बनाएं

Published: Jun 06, 2023 05:15:47 pm

– जानें सकारात्मक सोच के कुछ खास टिप्स

old_man.png

,,

कई बुजुर्ग आजकल घरों में अकेले रह गए हैं। इस कारण वे अवसाद में भी आ जाते हैं। इससे भी परेशान रहते हैं। इसकी मुख्य वजह यह है कि आपके पास ज्यादा समय है और नेगेटिव सोच आ जाती है। सकारात्मक सोच के लिए कुछ खास टिप्स हैं, जो जीवन में पाॅजिटिविटी लाने में मदद करते हैं…

व्यस्त रहें, मस्त रहें
अधिक उम्र में अकेलापन ज्यादा परेशान करता है। इससे बचने के लिए हर दिन की एक दिनचर्या डायरी बनाएं। उसमें अपने पूरे दिन का व्यस्त कार्यक्रम तय करें। उसका अनुशासित तरीके से पालन करें। सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों से खुद को जोड़ें। समाज सेवा में जुटें।

brain_game.png

ब्रेन गेम खेलें
अधिक उम्र में दिमाग भी सुस्त होने लगता है। इससे भी नकारात्मकता आती है। ब्रेन को एक्टिव करने के लिए शतरंज, पजल्स, सुडोकू आदि माइंड गेम खेलें। अगर आपके पास पुरानी स्मृतियां जैसे कोई एलबम है तो उसको सप्ताह में एक बार देखें।

 

लाइफस्टाइल में इन बदलावों से आएगा आपकी पर्सनालिटी में निखार

 

सोशल मीडिया पर रहें एक्टिव
सबसे पहले तो अपने फ्रेंड सर्कल, रिश्तेदारों को तलाशें। उनसे बातचीत करें। सावधानी रखने वाली बात यह है कि पर्सनल इमोशन अनजान से शेयर नहीं करें। क्लब, सीनियर सिटीजन ग्रुप, सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़ें। यहां से भी मदद मिल सकती है।

 

lifestyle- घर का विष पी लेते हैं ये 10 प्लांट

 

= SBI Customer- मुसीबत से बचना है तो आज ही जान लें ये बात

social_media.png

दिनचर्या नियमित रखें
सुबह मॉर्निंग वॉकए एक्सरसाइज, बाजार से सामान लाना, नाश्ता, भोजन, अखबार पढ़ना, पूजा.पाठ करना सहित अपनी दिनचर्या नियमित रखें। अगर कहीं नहीं जा रहे हैं तो भी फॉलो करें।

ट्रेंडिंग वीडियो