script

Taste the Rainbow Diet: सेहत से भरपूर रेनबो डाइट रेसिपी के साथ करें गुड हेल्थ की शुरुआत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2023 10:43:22 am

Submitted by:

Namita Kalla

Taste the Rainbow Diet: स्क्रीन पर फूड् शोज में शानदार सजा हुआ कलरफुल खाना देखकर क्या आपके मुंह में पानी आता है ? क्या आपने कभी अपने सामने रखे खाने को देख कर ‘बोरिंग खाना’ कहते हुए मुंह बनाया है ? और क्या आपकी बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी है ? यदि इन सब का या इनमें से एक का भी जवाब हाँ है तो आपको चाहिए रेनबो डाइट। इस आर्टिकल में आइए जानते हैं क्या है रेनबो डाइट और सीखते हैं दो आसान रेसिपी:

rainbow.jpg

Colour On Your Plate: Delight Your Taste Buds with These Yummy Rainbow Diet Recipes that Pack a Nutritional Punch

Taste the Rainbow Diet: रेनबो डाइट (Rainbow Diet) का मतलब है अपने खाने में ढेर सारे रंग-बिरंगे फल और सब्जियां शामिल करना। हर फल- सब्जी के प्रत्येक रंग में विशेष पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। रेनबो डाइट हमें स्वस्थ रहने और हमारी बॉडी को सभी आवश्यक विटामिन, मिनरल्स और फाइबर प्राप्त करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स इसे एक बैलेंस्ड और नुट्रिशयस डाइट मानते हैं। इन कलरफुल फूड्स से मिलने वाले विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन से बचाते हैं बॉडी की सही फंक्शनिंग में मदद करते हैं। इसके अलावा तरह-तरह के फल और सब्जियां खाने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, पाचन में सुधार होता है, हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है और हम अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं। रेनबो डाइट न केवल हमारे हेल्थ के लिए अच्छी है, बल्कि यह हमारे खाने का स्वाद और उसके लुक को भी शानदार बनाती है।

rainbow4.jpg


Rainbow Diet Recipes: यहां दो आसान रेसिपी है जिनमें है रंग-बिरंगे फूड्स, जो दिखने में सुंदर हैं और जिनसे आप अपने शरीर को वे सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व दे सकते हैं जिनकी उन्हें जरूरत है।

Rainbow Sprouts Salad:
सामग्री: 1 कप हरे मूंग के स्प्राउट्स , 1 कप चेरी टमाटर (आधा-आधा कटा हुआ), 1 कप खीरा, (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ), 1 कप शिमला मिर्च (लाल, पीली या हरी, बारीक कटी हुई), 1/2 कप कद्दूकस की हुई गाजर, मुट्ठी भर ताजा पार्सले (parsley) (कटा हुआ), 1 नींबू का रस, 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चमच रोस्टेड फ्लैक्स सीड्स, नमक, चिल्ली फ्लेक्स और काली मिर्च स्वादानुसार

बनाने की विधि: एक बड़े कटोरे में हरे मूंग के स्प्राउट्स, कटे हुए चेरी टमाटर, ककड़ी, बेल पेपर (शिमला मिर्च), कैसा हुआ गाजर और पार्सले मिलाएं। एक अलग छोटे कटोरे में, नींबू का रस, ओलिव आयल, रोस्टेड फ्लैक्स सीड्स, नमक, चिल्ली फ्लेक्स और काली मिर्च मिलाकर फेंट लें। ड्रेसिंग को सलाद के ऊपर डालें और मिलाने के लिए अच्छी तरह टॉस करें। ठंडा करके परोसें।

यह भी पढ़ें

क्यों होती है हीमोग्लोबिन की कमी, कैसे करें इसका प्रबंधन

raibow2.jpg

Rainbow Fruit Dessert:
सामग्री:
1 कप दही, 1 कप बेरीज (स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी ), 1 कप कटा हुआ पाइनएप्पल, 1 कप कीवी कटी हुई, 1 कप ऑरेंज (छील कर, बीज निकल कर कटे हुए ),1/4 कप रोस्टेड और कटे हुए डॉयफ्रुइट्स (पसंद अनुसार )

बनाने की विधि: एक कटोरी में अच्छा गाड़ा फेंटा हुआ दही (hung curd) और सभी फ्रूट्स ( बेरीज, पाइनएप्पल, कीवी, और ऑरेंज ) की परत लगाएं। बारी- बारी दही और फ्रूट्स की परत को तब तक दोहराएं जब तक कि सामग्री का उपयोग न हो जाए। लास्ट में इसे रोस्टेड कटे हुए ड्रैफ्रूईट से सजाएं। ठंडा करें और फिर कलरफुल और हेल्दी डेजर्ट का आनंद लें।

यह भी पढ़ें

क्यों तंबाकू आपके हार्ट, लंग्स और सेहत के लिए है खतरा, जानें यहां

ट्रेंडिंग वीडियो