scripttight fitting jeans side effects blood clotting UTI-severe disease | Tight Fitting Jeans Effect : टाइट जींस पहनने की आदत, बना सकती हैं 5 बीमारियों का शिकार | Patrika News

Tight Fitting Jeans Effect : टाइट जींस पहनने की आदत, बना सकती हैं 5 बीमारियों का शिकार

Skinny jeans side effects: टाइट फिटिंग यानी स्किनी जींस ट्रेंड में है, लेकिन आपको पता है ये फैशन आपको 5 गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है।

Published: May 11, 2022 09:12:42 am

टाइट जींस पहनने की आदत अगर आपकी है तो आपको इस खबर को जरूर पढ़ना चाहिए,क्योंकि आपकी ये आदत आपको बिस्तर पर ला सकती है। कैसे और क्यों? चलिए जानें।

लंबे समय तक टाइट जींस, ट्राउजर या पैंट आपको अपकी नसों से लेकर इंफेक्शन तक कारण बनती है। बेशक इसे पहनने के बाद आप स्मार्ट नजर आएं लेकिन सेहत को इससे बहुत नुकसान होते हैं।
tight_fitting_jeans_side_effects_.jpg
tight fitting jeans side effects
टाइट फिटिंग जींस पहनने के नुकसान- Disadvantages of wearing tight fitting jeans

स्किनी पैंट सिंड्रोम
जींस ट्राउजर या पैंट आपको हमेशा ढिली पहननी चाहिए। ज्यादा देर तक अगर आप टाइट जींस पहनते हैं तो इससे आपके पैरों की मांसपेशियों और नसों में बलॉकेज आ सकती है। इससे आपकी जांघों, पैर आदि में सुन्नता, दर्द और झुनझुनी पैदा हो सकती है। इस स्थिति को स्कीनी पैंट सिंड्रोम (Skinny Pant Syndrome) भी कहा जाता है।
ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है धीमा
टाइट फिटिंग जींस दिनभर पहने रहने से आपकी कमर और पैरों में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। इससे हार्ट को बल्ड पंप करने और वापस अन्य अंगों तक भेजने में प्रेशर महसूस होता है। इससे आपके हाट को भी खतरा हो सकता है। वहीं अन्य अंगों में ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ होने से अन्य दिक्कते भी आती हैं।
फर्टिलिटी हो सकती है प्रभावित
टाइट जींस रोज पहनने की आदत आपकी फर्टिलिटी को भी प्रभावित करती है और कुछ संक्रमण के खतरे को भी बढ़ाती है। ऐसे में वॉल्वोडेनिया (vulvodynia) का खतरा बढ़ता है। इस बीमारी में महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में दर्द, इंफेक्शन आदि की समस्या होती है। स्टडीज बताती है कि अगर महिलाएं सप्ताह में 4 या अधिक बार टाइट-फिटिंग जींस पहनती हैं, उनमें वॉल्वोडेनिया का खतरा दोगुना होता है।
ब्लड क्लॉट
टाइट जींस पहनना शरीर के निचले हिस्से में खराब ब्लड सर्कुलेशन का मुख्य कारण है। इससे ब्लड क्लॉट का जोखिम पैदा हो सकता है। टाइट जींस की वजह से नसों पर लगातार दबाव बनता है, जिससे कमर और जांघों के आसपास दर्द होता है। यह समस्या अक्सर पैरों में झुनझुनी, जलन और बेचैनी जैसे संकेत दे सकती है।
पुरुषों को UTI का खतरा
टाइट जींस पहनना पुरुषों के लिए भी एक भयानक विचार है। यह उनके प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ-साथ यूटीआई का कारण भी बनता है। लंबे समय तक जींस को पहनने से पुरुषों में कैंसर का जोखिम बढ़ने के साथ प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंच सकता है।
तो अगर आपको टाइट जींस पहनने की आदत है तो इसक आदत को बदल लें और अगर पहनना ही है तो ज्यादा देर के लिए कैरी न करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.