सर्दियों में अपने होंठों को ऐसे दें खास देखभाल, ताकि ये रहें नर्म और खूबसूरत

होंठों का खयाल सर्दियों में और भी जरूरी हो जाता है। इस मौसम का सबसे ज्यादा असर होंठों पर ही होता है और यह सख्त व खुरदरे हो जाते हैं। ऐसे में इन पर ध्यान न दिया जाए तो होठों की रंगत खराब होने लगती है और ये गुलाबी से काले हो जाते हैं।

By: kamlesh

Published: 11 Jan 2017, 06:29 PM IST

होंठों का खयाल सर्दियों में  और भी जरूरी हो जाता है। इस मौसम का सबसे ज्यादा असर होंठों पर ही होता है और यह सख्त व खुरदरे हो जाते हैं। ऐसे में इन पर ध्यान न दिया जाए तो होठों की रंगत खराब होने लगती है और ये गुलाबी से काले हो जाते हैं। अगर आप भी अपने होठों के फटने या कालेपन से परेशान हैं, तो प्राकृतिक उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।



कोको बटर

दो चम्मच कोको बटर और आधा चम्मच हनी वैक्स लीजिए। उबलते पानी पर एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघला दीजिए। इसमें कोको बटर मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद होंठों पर लगाएं। इससे आपके होंठ मुलायम होंगे और उनका कालापन दूर हो जाएगा।



दूध की मलाई

होंठों से रूखापन हटाने के लिए थोड़ी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होंठों पर मालिश करें। यह सबसे आसान घरेलू उपाय है और इससे कुछ ही दिनों में आपके होंठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे



गुलाब है खास 

होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडिय़ां बहुत ही फायदेमंद होती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से होंठों का रंग हल्का गुलाबी हो जाता है। इसके लिए गुलाब की कुछ पंखुडिय़ों को पीसकर उसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। इसे सुबह-शाम होंठों पर लगाएं। होंठों को कालापन नींबू से भी दूर हो सकता है। इसके लिए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम को रगड़ें।



कच्चा दूध 

कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्तेंमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है, साथ ही ये फटने बंद हो जाते हैं। होंठों को पोषण मिलता है। 



शहद का इस्तेमाल 

होंठों का रुखापन दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपके होंठ चमकदार और मुलायम हो जाएंगे। थोड़ा सा शहद अपनी उंगली में लेकर होंठों पर मलें। शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर लगाने से भी इसका असर बेहतर होता है और रंगत सुधरती है। 



जैतून का उपयोग

सर्दियों में होंठ रुखे हो चुके हों और ज्यादा फट गए हों तो ऐसे में जैतून का तेल दवाई का काम करता है। ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होंठों पर लगाने से फायदा होता है। इनका लेप होंठों पर 4-5 दिन लगातार लगाने से होंठों की दरारें भी भरने लगती हैं और होंठ हल्के गुलाबी भी होने लगते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned