scriptskin care- घर पर ही ऐसे बनाएं विटामिन-सी सीरम | Tricks to make vitamin-C serum at home | Patrika News

skin care- घर पर ही ऐसे बनाएं विटामिन-सी सीरम

Published: Jun 08, 2023 05:45:41 pm

– हमारी स्किन के लिए विटामिन सी एक वरदान से कम नहीं है- कारण ये है कि यह हमारी स्किन को एक दम क्लीयर करने और जवान दिखाने में मदद करता है

home_made-_sirum.png

,,

विटामिन-सी एक ऐसा पदार्थ जो हमारी स्किन को पूरी तरह से क्लीयर रखने के साथ ही हमें जवान दिखाने में मदद करता है,कुल मिलाकर कहें तो ये हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है। वैसे तो अधिकांश लोग जानते ही हैं कि विटामिन सी हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक और खास होता है। इसके चलतेे हम इसे कई तरह से अपने जीवन में प्रयोग ले सकते हैं। इसका कारण ये है कि जैसे हम फल या कोई ऐसा पदार्थ खातें हैं जिस में विटामिन सी होता है, तो यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है, उसी प्रकार विटामिन सी हमारी स्किन के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। क्योंकि यह हमारी त्वचा को पूरी तरह से क्लीयर करने के साथ ही हमें जवान दिखाने में मददगार होता है।

home_made-_serum.png

इन्हीं सब विशेषताओं के चलते कई महिलाएं विटामिन-सी सीरम भी खरीदतीं हैं, लेकिन यह बहुत महंगे मिलता है। जिसके कारण कई लोगों के लिए इसे खरीदना नामुमकिन सा हो जाता है। ऐसे में क्या आपको पता है कि हम स्वयं ही अपने लिए घर पर विटामिन सी सीरम भी बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि विटामिन-सी का यह सीरम कैसे बनाया जा सकता है और इसका किस तरह सेे प्रयोग कर अपनी त्वचा को स्वस्थ बना सकते हंै।

ऐसे काम करता है विटामिन सी?
विटामिन-सी सीरम आप की स्किन के लिए एक तरह का अमृत होता है। आपकी स्किन को यह टाईट करने में मदद करता है, जिससे स्किन कि झुर्रियां आदि को कम हो जाती हंै, यह स्किन को निखारने के साथ ही उसे जवान दिखने में मदद करता है। ऐसे में यदि आप नियमित रूप से विटामिन-सी सीरम का प्रयोग करतीं हैं तो आप की स्किन पहले से कहीं ज्यादा टाईट होने के साथ ही ब्राइट हो जाएगी।

clear_and_wrinkle_free_skin.png

इसके अलावा ये सीरम स्किन के खोए हुए निखार को वापिस लाने में सक्षम होता है। ऐसे में आपको भी अपने स्किन केयर रूटीन में विटामिन-सी का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इसके तहत इसका प्रयोग आप रात में सोने से पहले कर सकतीं हैं।

विटामिन-सी सीरम बनाने के लिए इन किन चीजों की आवश्यकता होती है?
विटामिन सी को बनाने के लिए जिन किन चीजों की जरूरत होती है, वह इस प्रकार हैं।

सामग्री-
0- एक विटामिन सी की टैबलेट (यह किसी भी मेडिकल स्टोर से मिल जाएगी)
0- 2 चम्मच गुलाब जल
0- 1 चम्मच ग्लिसरीन
0- एक विटामिन ई का कैप्सूल
0- एलोवेरा जेल

विटामिन-सी सीरम बनाने का तरीका-
विटामिन-सी सीरम बनाने के लिए विटामिन सी की टैबलेट को एक पुडिया में बांधने के पश्चात इस टैबलेट को बेलन या किसी भारी चीज से कुचल कर उसका महीन पाउडर बना लें। फिर दस पाउडर को एक कांच की कटोरी या बर्तन में ले लें और ग्लिसरीन, गुलाब जल और विटामिन-ई भ्ज्ञी इस कटोरी में डाल दें। जिसके बाद इन सभी को मिला लें। अब इसमें जरूरत के अनुसार एलोवेरा जेल भी इसमें मिला दें।

wash_face_in_morning.png

इसको अच्छे से फेटें ताकि ये सीरम के रूप में आ सके। यहां इस तरह से बने सीरम को आप फ्रिज में दो हफ्ते के लिए रख सकती हैं।

घर में बने इस सीरम को लगाने का सही तरीका
रात को चेहरे की क्लींजिंग करने के बाद मटर के दाने जितना सीरम हाथ में लें और उंगलियों से पूरे चेहरे पर लगा लें। अब दो मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। ध्यान रहे इस सीरम को धूप से पूरी तरह से दूर रखना है क्योंकि धूप में रियेक्ट करने के फलस्वरूप विटामिन सी की एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी ऑक्सीडेंट प्रोपर्टी में बदल जाती हैं।

यदि आप किसी स्टोर से भी सीरम खरीद रही हैं तो ध्यान रखें कि शीशी गहरे रंग की होनी चाहिए साथ ही अच्छे ब्रांड पर ही भरोसा करें। ध्यान रहे कि यदि सीरम सूरज की रोशनी में आया है तो उसे लगाने का कोई फायदा नहीं होगा। यह भी ध्यान रखें कि सुबह अगर धूप में जाना है, तो सनस्क्रीन लगा कर ही निकलें। यहां ये भी जान लें कि घर में बने इस सीरम से असप निखरी, इवन टोन और रिंकल फ्री त्वचा पा सकतीं हैं।

wooden_door_1.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो