VALENTINE'S DAY 2021: अपने पार्टनर को राशि के अनुसार दें ये उपहार, रिश्ता होगा मजबूत

वेलेंटाइन डे (VALENTINE'S DAY 2021)हर साल 14 फरवरी को होता है,

इस दिन से एक वीक पहले वेलेंटाइन वीक(Valentine Week 2021) मनाया जाता है।

7 फरवरी से शुरू होगा Valentine Week

 

By: Pratibha Tripathi

Updated: 06 Feb 2021, 05:18 PM IST

नई दिल्ली। Valentine Day 2021 : हमारे हिन्दू धर्म में हर कार्य जिस तरह से शुभ मुहुर्त देखकर किए जाते है बैसे ही हर त्योहार में किए जाने वाले कार्य भी महुर्त के साथ साथ राशि के अनुसार किए जाते है। क्योकि ऐसा करने से घर या रिश्तों में सकारात्मकता बनी रहती है। बैसे रिश्तों की बात करें तो इन्हें मजबूत बनाए रखने के लिये हमें कुछ वास्तु उपाय करने जरूरी होते हैं। इससे ना केवल घर पर सुख शांति बनी रहती है बल्कि रिश्ते भी मजबूत बनते है। प्यार के इजहार को करने वाला दिन 'वैलेंटाइन डे' (Valentine Day 2021 )अब आ गया है यदि आप अपने रिश्ते को खुशहाल बनाना चाहते तो अपने पार्टनर को राशि के अनुसार गिफ्ट दें, तो इससे आपके जीवन में खुशहाली भी आएगी। आइए, जानते हैं राशि के अनुसार कौन-सा गिफ्ट देने से बनेगी बात-

यह भी पढ़ें:- Valentine's Week List 2021: वैलेंटाइन वीक की 7 फरवरी से होगी शुरूआत, जानिए किस दिन सेलिब्रेट करेंगे प्रपोज डे

मेष- मेष राशि वालों के लिये लाल, ऑरेंज, सिंदूरी रंग काफी अच्छा माना गया है इस रंग की कोई भी चीज देने से चाहे वो ग्रीटिंग कार्ड हो या फिर इसी रंग के फूल हो आप उपहार में दे सकते है। साथ ही पार्टनर से मिलने से पहले आप गणेशजी या हनुमानजी का पूजन इन्हीं रंगों के फूलों से करें।

वृषभ- सफेद रंग या हल्के रंग से बने कार्ड तथा इन्हीं रंगों के पुष्पों के गुलदस्ते आप उपहार में दे सकते है। पार्टनर से मुलाकात करने से पहले माता सरस्वती का पूजन इन्हीं रंगों के पुष्पों से करें।

मिथुन- इन राशि वालों को हरें भरे रंग से बने गुलदस्ते या फिर हरियाली वाले चित्रित कार्ड भेंट करें। पार्टनर से मुलाकात करने से पहले सुबह सबसे पहले माता शाकम्भरी का पूजन इन्हीं रंगों के पुष्पों से करें।

यह भी पढ़ें:-Valentine के दिन रेड कलर की ड्रेसेज देंगी आपको यूनीक लुक, फैशन के साथ बनाएगी स्टाइलिश

कर्क- सफेद रंग के फूल या चित्र आप इन राशि वालों को भेट में दे सकते है। पार्टनर से मुलाकात करने से पहले प्रात: नहाने के बाद माता लक्ष्मी का पूजन इन्हीं रंग के पुष्पों से करें।

सिंह- सुर्ख लाल रंग पुष्प गुलाब, कमल इत्यादि पुष्पों का गुलदस्ता आप इस राशि वालों को दें। इन्हीं रंगों के कार्ड भेंट करें और मुलाकात से पहले भगवान राम मंदिर में इन्हीं रंग के पुष्प चढ़ाएं।

कन्या- श्वेत, हरे, तोतापरी रंग के पुष्प कन्या राशि वालों को देना यदि आपका पार्टनर की राशि यह है तो इसे रंग के साथ अपने रिश्तों को मजबूत करने की कोशिश करें। और पार्टनर से मिलने से पहले माता अन्नपूर्णा का पूजन इन्हीं रंग के पुष्पों से करें।

तुला- श्वेत, क्रीम, हल्के रंग वाले गुलदस्ते तथा कार्ड भेंट करें और पार्टनर से मिलने से पहले माता लक्ष्मी का इन्हीं रंग के पुष्पों तथा श्वेत कमल से पूजन करें।

वृश्चिक- सुर्ख लाल रंग या ऑरेंज रंग के कार्ड या फूलों वाले गुलदस्ते आप इस राशि वालो को भेंट में दे सकते है। और पार्टनर से मिलने से पहले इसी रंग के पुष्पों से गणेशजी का पूजन करें।

धनु- पीला-क्रीम रंग इस राशि वालों का सबसे खास रंग है। इसलिए इस रंग के पुष्पों वाले गुलदस्ते तथा कार्ड भेंट करें तथा गणेशजी का पूजन इन्हीं रंगों के पुष्पों से करें।

मकर- आसमानी, नीले, जामुनी रंग के कार्ड तथा गुलदस्ते भेंट करें तथा भगवान शिव का पूजन इन्हीं रंगों के पुष्पों से करें।

कुंभ- आसमानी, नीले पुष्पों वाले कार्ड तथा गुलदस्ते भेंट करें तथा शनि मंदिर में इन्हीं रंगों के पुष्प चढ़ाएं।

मीन- पीला-क्रीम रंग इस राशि वालों का सबसे खास रंग है पार्टनर से मिलने से पहले इसी रंग के पुष्पों से माता दुर्गा का पूजन करें।

Valentine's Day
Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned