लोक मंगल दिवस पर जनता को मिला सिर्फ आश्वासन, शिकायतें ढेर सारी, निस्तारण 10 प्रतिशत भी नहीं

Dikshant Sharma

Publish: Apr, 17 2018 10:00:27 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
लोक मंगल दिवस पर जनता को मिला सिर्फ आश्वासन, शिकायतें ढेर सारी, निस्तारण 10 प्रतिशत भी नहीं

लोक मंगल दिवस में आईं कुल 145 शिकायतों में से सिर्फ 10 का ही निस्तारण किया जा सका।

लखनऊ. जनता की सहूलियत के लिए लोक मंगल दिवस का आयोजन शुरू किया गया था। जनता अपनी समस्या लेकर पहुंची भी लेकिन जब समस्याओं का निस्तारण ही न हो तो भला वे अब क्या करे। अपनी समस्याओं के निस्तारण की उम्मीदों को लेकर लोक मंगल दिवस पहुंचे लोगों को एक बार फिर से निराशा हाथ लगी। जोन पांच और छह में आयोजित हुए लोक मंगल दिवस में आईं कुल 145 शिकायतों में से सिर्फ 10 का ही निस्तारण किया जा सका। जबकि अन्य लोगों को फिर से आश्वासन दिया गया।


40 में सिर्फ 6 निस्तारित
जोन पांच अंतर्गत चंदरनगर, आलमबाग स्थित नगर निगम कार्यालय में आयोजित लोक मंगल दिवस मेंकुल 40 शिकायतें आईं, जिनमें से छह का निस्तारण हुआ। 40 शिकायतों में से मार्गप्रकाश की 7, अभियंत्रण की 19, स्वास्थ्य व सफाई की 5, कर विभाग की 8 और जलकल की एक शिकायत रही।

105 में 4 का निस्तारण
जोन छह अंतर्गत लोक मंगल दिवस का आयोजन ठाकुरगंज स्थित नगर निगम कार्यालय में हुआ. कुल 105 शिकायतों में सिर्फ चार का ही निस्तारण किया गया. 105 शिकायतों में से गृहकर एवं नाम परिवर्तन की 57, मार्गप्रकाश की 12, अभियंत्रण की 19, जलकल की 16 और संपत्ति विभाग की एक शिकायत आई।

समीक्षा में खुली पोल
मेयर ने 20 मार्च, 2018 को आयोजित लोक मंगल दिवस की समीक्षा की. जिसमे जोन पांच के जोनल अधिकारी संजय ममगई ने बताया कि कुल 82 में से 60 शिकायतों का निस्तारण किया गया और जोन 6 की जोनल अधिकारी बिन्नो रिज़वी ने बताया कि नामांतरण की 77 शिकायतों का शत प्रतिशत निस्तारण किया गया। लेकिन वे शेष 46 शिकायतों का ब्यौरा नहीं उपलब्ध करा सकीं, जिस पर मेयर ने नाराजगी जाहिर की।

लोकमंगल दिवस के उपरांत लौटते समय बालागंज चौराहे पर भीषण गंदगी और जलभराव को देख कर महापौर संयुक्ता भाटिया जी ने अपनी गाड़ी रुकवाकर औचक निरीक्षण किया, इस दौरान मंदिर के पास भीषण गंदगी का जमावड़ा और जलभराव देख कर उन्होंने जोनल अधिकारी बिन्नो रिजवी को फोन कर 2 दिन के अंदर सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। इस दौरान क्षेत्रवासियों एम आसपास के दुकानदारों से सफाई व्यवस्था की जानकारी भी प्राप्त की, इस दौरान निवासी हरीओम ने बताया की बालागंज चौराहे की जल निगम रोड की तरफ भगत सिंह कांप्लेक्स और बिस्मिल कांप्लेक्स की दुकानें कूड़ाघर बन गई हैं साथ ही भीषण गंदगी और कूड़े के साथ-साथ मूत्र विसर्जन का स्थान बनी हुई है, साथ ही बालागंज चौराहे पर जल निकासी, अनाधिकृत कब्ज़े एवं मार्ग प्रकाश विभाग संबंधी शिकायतें भी नागरिकों द्वारा गयी जिस पर महापौर जी ने संबंधित जोनल अधिकारी से बात कर इस को दुरुस्त कराने के निर्देश दिए।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned