यूपी में अब तक 100 मरीज स्वस्थ, यूपी के पांच जिले कोरोना मुक्त

शनिवार को यूपी में मिले 98 नये संक्रमित मरीज, इनमें लखनऊ के 54

By: Hariom Dwivedi

Updated: 18 Apr 2020, 05:02 PM IST

लखनऊ. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मेहनत रंग लाती दिख रही है। संक्रमण के बीच राहत भरी खबर है कि उत्तर प्रदेश के अब तक पांच जिला कोरोना मुक्त हो चुके हैं। इनमें पीलीभीत, महाराजगंज, हाथरस, बरेली और प्रयागराज शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि शाहजहांपुर जिला भी जल्द कोरोना मुक्त हो जाएगा। शाहजहांपुर में एकमात्र हाॅटस्पाॅट था मगर अब वहां भी हाॅटस्पाॅट की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वहां जो केस थे, वे निर्धारित अवधि के बाद अब निगेटिव आए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रमुख सचिव अमित मोहन ने बताया कि 969 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 100 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। सूबे में अब केवल 869 ही एक्टिव केस हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से जहां अब तक 14 मरीजों की मौत हो चुकी है।

अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश ने स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि सभी के सम्मिलित प्रयास से ही कोरोना संक्रमण के बीच यूपी से अच्छी खबरें मिल रही हैं। यह प्रयास निरंतर जारी रहना चाहिए। जिलों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाए। खासकर हॉटस्पॉट क्षेत्रों में कड़ी निगरानी बरती जाए।

शनिवार सुबह केजीएमयू लखनऊ ने 1062 सैम्पल की जांच रिपोर्ट जारी की, जिसमें 98 मरीज पॉजिटिव पाए गये। इनमें 54 मामले अकेले राजधानी लखनऊ के हैं। इसके अलावा आगरा में 24, फिरोजाबाद में 11 और बिजनौर में 07 व सीतापुर में 03 नए केस मिले हैं। सीतापुर में मां, बेटी, नाबालिग समेत तीन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। यह परिवार के पिता जमातियों की खातिरदारी में लगा था। पिता की कोरोना रिपोर्ट पहले ही पॉजिटिव आई चुकी है। सीतापुर में अब कुल जमाती समेत 17 हुए कोरोना पॉजिटिव मामले हो गए हैं। वहीं, बिजनौर में आज 7 और लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसके बाद बिजनौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 19 पहुंची। शामली में शनिवार को मिले एक केस के बाद यह कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 17 हो गई है।

लखनऊ में तेजी से बढ़ रहे संक्रमित मरीज
लखनऊ में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते चार दिनों में लखनऊ में मिले 120 नये केसों ने जिला प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 160 हो गई है। 196 कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ आगरा उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा संक्रमित शहर है, तो लखनऊ दूसरे नंबर पर है। आगरा में कोरोना संक्रमण से अब तक तीन महिलाओं समेत पांच की मौत हो चुकी है, जबकि 12 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। लखनऊ में एक की मौत हुई है, वहीं अब तक छह मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

coronavirus
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned