scriptबेटी के पैदा होते ही मिलेगी मुफ्त में 11 हजार की FD, ऐसे करें अप्लाई | 11000 rupees fixed deposit scheme for newborn girl | Patrika News

बेटी के पैदा होते ही मिलेगी मुफ्त में 11 हजार की FD, ऐसे करें अप्लाई

locationलखनऊPublished: Apr 21, 2018 02:21:12 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

एक विदेशी कम्पनी ने हेल्थकेयर के क्षेत्र में बड़ी पहल की है।

11000 rupees fixed deposit scheme for newborn girl

लखनऊ. एक विदेशी कम्पनी ने हेल्थकेयर के क्षेत्र में बड़ी पहल की है। ये विदेशी कम्पनी यूपी सहित देश के कई राज्यों में अपना बिजनेस शुरू कर रही हैं। ये कम्पनी जो आपकी बेटियों के पैदा होते ही 11000 की FD करेगी जो बेटी के 18 साल पूरा होने पर मिलेगी। कम्पनी के इस अभियान का मकसद भारत में लिंगानुपात के अंतर को कम करना है। इसके साथ ही जन्म लेने वाली लड़की की शिक्षा और पेशेवर लक्ष्यों को पाने में मदद करना है।

यह एफडी जन्म लेने वाली सभी बच्चियों को दी जाएगी

कम्पनी के बयान में कहा गया है कि कम्पनी कन्या शिशु विकास कार्यक्रम के तहत पंजीकरण कराने वाले माता-पिता को बच्ची के जन्म के समय 11 हजार रुपए की फिक्स्ड डिपॉजिट देगी। कम्पनी के अनुसार यह एफडी जन्म लेने सभी बच्चियों को दी जाएगी। इसमें माता-पिता के धर्म, सामाजिक स्थिति या भौगोलिक स्थिति आदि में कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। लड़कियों को वित्तीय रुप से स्वतंत्र बनाने के लिए इस कार्यक्रम को तैयार किया गया है।

लड़कियां 18 वर्ष पूरी होने पर संवार सकती हैं भविष्य

कम्पनी की ओर से शुरू की गई कन्या शिशु विकास योजना में लड़कियां 18 वर्ष उम्र पूरी हो जाने पर पर इस राशि को अपनी इच्छा के अनुसार उपयोग कर सकतीं हैं। इस राशि को उनकी शिक्षा या उनके पेशेवर लक्ष्यों को पाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इस पैसे से वह अपना भविष्य संवार सकती हैं। इस राशि पर किसी का कोई अधिकार नहीं होगा और न ही कोई इस राशि का उपयोग कर सकता है।

ऐसे होगा पंजीकरण

कन्या शिशु विकास योजना योजना के तहत 3 माह की गर्भवती मां को इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यदि लड़की जन्म लेती है तो लड़की के नाम से एक 11,000 रुपए की FD कम्पनी की तरफ से जारी की जाएगी। इस एफडी को बच्ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से भी जोड़ दिया जाएगा। लड़की की 18 वर्ष की उम्र पूरी होने पर वह बिना किसी रोक-टोक के इस राशि का उपयोग कर सकती है। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कम्पनी की हेल्थ ऐप पर जाना होगा। यह कम्पनी हेल्थ केयर के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी है। कम्पनी हेल्थकेयर के 1500 शहरों में 2 लाख से ज्यादा सेंटर शुरू हो चुके हैं। कंपनी 1.5 लाख हेल्थकेयर नेटवर्क पार्टनर के माध्यम से फंड एकत्रित करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो