scriptठंडी हवा ने बदला मौसम का रुख, अगले दो-तीन दिन तक बारिश के आसार | up weather news rain to continue for next two three days | Patrika News

ठंडी हवा ने बदला मौसम का रुख, अगले दो-तीन दिन तक बारिश के आसार

locationलखनऊPublished: Sep 22, 2018 03:09:51 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

बंगाल की खाड़ी में विकसित कम दबाव के क्षेत्र और ओडीसा तट पर आए तूफान से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश के आसार हैं

rain

ठंडी हवा ने बदला मौसम का रुख, अगले दो-तीन दिन तक बारिश के आसार

लखनऊ. राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में बीते दो-तीन दिनों से हो रही बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है। कहीं हल्कि तो कहीं झमाझम बारिश की दस्तक से गर्मी से राहत मिली। मौसम में बदलाव का कारण उन्होंने बताया कि इस बार बंगाल की खाड़ी में विकसित कम दबाव के क्षेत्र और ओडीसा तट पर आए तूफान के कारण प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश के आसार बने रहेंगे। शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम टेम्प्रेचर 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
यूपी के कई जिलों में गुरूवार दोपहर बाद कहीं हल्कि बारिश हुई, तो कहीं झमाझम बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया। बादलों ने सोनभद्र, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ होते हुए लखनऊ में दस्तक दी। इसके बाद उन्नाव, कानपुर व इटावा में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक मौसम में बदली छाई रहेगी। हालांकि, कई जिलों में हल्कि बारिश होगी।
सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बारिश

बता दें कि एक से दस सितम्बर तक 179 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। वहीं दिल्ली में एक जून से 16 सितम्बर के बीच 711.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। आंकड़ों के मुताबिक इस बार सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार 24 सितम्बर तक वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश के आसार हैं। वहीं 22-25 सितम्बर तक हरियाणा, दिल्ली, गुणगांव, पंजाब में भी 46-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ भारी बारिश के आसार हैं।
किसानों के लिए राहत लाई बारिश

बदले मौसम से हुई बारिश किसानों के लिए किसी राहत से कम नहीं। बारिश से सिंचाई के लिए पानी का इंतजार कर रहे किसानों को धान के खेतों के लिए यह बारिश रामबाण साबित हुई है। लिहाजा खेतों में किसान जो पानी लगाने वाले थे, उससे बारिश के कारण उनका खर्च बचेगा। साथ ही सब्जियों की फसल के लिए भी यह बारिश फायदेमंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो