scriptUP Weather today: यूपी में आंधी-बारिश से 12 की मौत, अगले 36 घंटे आंधी-बारिश का अलर्ट | 12 killed in UP due to thunderstorm and rain | Patrika News

UP Weather today: यूपी में आंधी-बारिश से 12 की मौत, अगले 36 घंटे आंधी-बारिश का अलर्ट

locationलखनऊPublished: May 28, 2023 12:19:56 pm

Submitted by:

Upendra Singh

UP Weather today: राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न अंचलों में शनिवार की दोपहर तेज आंधी और बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। खराब मौसम के चलते हुए हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई। कई अन्य घायल हो गए।

photo_2023-05-28_10-50-20.jpg
80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज आंधी
80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज आंधी से पेड़ गिरे। खम्भे उखड़ गये। घरों के टीन शेड और छतें उड़ गईं। आंधी-बारिश के कारण कई जगह बिजली आपूर्ति घंटों ठप रही। लखनऊ की फल पट्टी माल, मलिहाबाद, काकोरी के अलावा अन्य जिलों में भी आम की तैयार होती फसल को खासा नुकसान पहुंचा है।
लखनऊ में तीन लोगों की मौत
लखनऊ में तीन, मैनपुरी और गोंडा में दो-दो लोगों के अलावा बाराबंकी, हरदोई, उन्नाव और संत कबीरनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। सिद्धार्थनगर की इटवा नगर पंचायत में अध्यक्ष और सभासदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आई आंधी से अफरातफरी मच गई। टेंट और मंच धराशाई हो गया, इसमें तीन लोग घायल हो गए।
संतकबीरनगर में आंधी से छज्जा गिरा
संतकबीरनगर में आंधी से छज्जा गिर गया, जिससे अधेड़ की मौत हो गई। रिमझिम बारिश से पारा नीचे गिर गया। मथुरा में सुबह करीब एक घंटे तक रिमझिम बारिश हो रही थी। 46 और 47 डिग्री पहुंचने वाला अधिकतम पारा 33.9 डिग्री आ गया। न्यूनतम पारे में भी तीन डिग्री की गिरावट आई। फिरोजाबाद में सुबह तेज बारिश से कई जगह जलभराव हो गया।

लखनऊ की फल पट्टी में आम को भारी नुकसान
तेज आंधी से लखनऊ की फल पट्टी माल, मलिहाबाद, काकोरी के अलावा अन्य जिलों में भी आम की तैयार होती फसल को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार 28 मई को पश्चिमी यूपी में सभी स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने के आसार हैं। पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की सम्भावना जतायी गयी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो