scriptहोली पर सीएम योगी ने राज्य कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, कर दिया सबसे बड़ा ऐलान | 12 percent DA announcement by cm yogi adityanath | Patrika News

होली पर सीएम योगी ने राज्य कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, कर दिया सबसे बड़ा ऐलान

locationलखनऊPublished: Mar 21, 2019 02:03:36 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

होली पर सीएम योगी ने राज्य कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, कर दिया सबसे बड़ा ऐलान

saharanpur

cm yogi aadityanath

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने होली के मौके पर राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार के फैसले के मुताबित उन्हें मिलने वाला महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर नकद भुगतान का निर्देश दिया है।इससे करीब 16 लाख कर्मचारियों-शिक्षकों को लाभ होगा। शासनादेश जारी कर दिया गया है। इस बार जनवरी-फरवरी 2019 के बढ़े हुए डीए के एरियर का नकद भुगतान किये जाने का निर्णय भी लिया गया है। पूर्व के वर्षों में एरियर का भुगतान जीपीएफ के खाते में होता था। जनवरी 2019 से फरवरी 2020 तक कर्मचारियों को बढ़ी दर से डीए का भुगतान करने में करीब दो हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च आयेगा।
जारी शासनादेश के मुताबिक कर्मचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2019 से मिलेगा। जनवरी और फरवरी का बढ़ा हुआ भत्ता 31 मार्च से पहले नकद देने के निर्देश जारी किए गए हैं। मार्च का भत्ता मार्च के वेतन के साथ अप्रैल माह में दिया जाएगा।
मालूम हो कि आचार संहिता लागू होने से पहले ही अफसरों ने महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत से बढ़ा कर 12 प्रतिशत कराने का आदेश करा लिया था। इस मामले को अमर उजाला ने प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को तलब कर नाराजगी जाहिर की थी।
बाद में इस मामले में मुख्यमंत्री ने अपनी मंजूरी दी और चुनाव आयोग से अनुमति लेने के बाद बुधवार को इसे जारी कर दिया गया। इस मामले में सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने मुख्यमंत्री से मिलकर एरियर का भुगतान जल्द कराने की मांग की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो