scriptमेडिकल स्टूडेंट्स के लिए आई बड़ी खबर, प्रदेश सरकार के इस फैसले से दौड़ी खुशी लहर | 14000 mbbs seat increased in uttar pradesh | Patrika News

मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए आई बड़ी खबर, प्रदेश सरकार के इस फैसले से दौड़ी खुशी लहर

locationलखनऊPublished: Jul 21, 2019 03:17:43 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

-यूपी के 14 जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, बढ़ेंगी 1400 और एमबीबीएस सीटें-प्रत्येक कॉलेज में 100-100 सीटों से कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी

medical student

मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए आई बड़ी खबर, प्रदेश सरकार के इस फैसले से दौड़ी खुशी लहर

लखनऊ. अगर आपने मेडिकल (Medical College) की पढ़ाई कर डॉक्टर बनने की सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। अब डॉक्टर की पढ़ाई करने के लिए आपको कही और नहीं दौड़ना भागना होगा। प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में दो साल के अंदर एमबीबीएस (MBBS) कोर्स की 1400 सीटें बढ़ने जा रही हैं। यह सीटें 14 जिलों में बनने वाले मेडिकल कॉलेजों में होंगी।
यह भी पढ़ें

MBBS: अब ‘नेक्स्ट’ परीक्षा के बिना नहीं मिलेगी मेडिकल की डिग्री, जानिए डिटेल्स

इन जिलों में खुलेंगे कॉलेज

प्रदेश सरकारी के इस बड़े फैसले से एमबीबीएस करने वाले स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी। सरकार अमेठी, महोबा, चंदौली, चित्रकूट, हमीरपुर, गोंडा,बलरामपुर, पीलीभीत, लखीमपुर, बलिया, सुलतानपुर, कुशीनगर, बिजनौर और गोंडा में नए मेडिकल कॉलेज खोलेगी। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 100-100 सीटों से एमबीबीएस कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी। इस तरह 800 एमबीबीएस सीटें अगले साल तक अौर बढ़ सकती हैं।
यह भी पढ़ें

छोटी स्कर्ट व शॉर्ट्स पहनना हुआ मना, लखनऊ के इन जगहों पर दिखें तो लिया जाएगा बड़ा एक्शन

निर्माण में लगेंगे दो साल

ये सभी मेडिकल कॉलेज केंद्र सरकार की योजना के तहत जिला अस्पतालों को अपग्रेड करके बनेंगे। प्रस्तावित मेडिकल कॉलेजों के निर्माण में ही अभी दो साल लगेंगे। चिकित्सा शिक्षा विभाग इन जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव तैयार कर मुख्यमंत्री के अनुमोदन के लिए भेजने की तैयारी कर रहा है। उसके बाद ये प्रस्ताव केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय को भेज दिए जाएंगे। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इन मेडिकल कॉलेजों का निर्माण शुरू हो जाएगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग के निर्देश पर इन 14 जिलों के प्रशासन ने अपने यहां मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन भी ढूंढ ली है।
60 फीसदी खर्च करेगी केंद्र सरकार

केंद्र सरकार मेडिकल कॉलेज बनाने में 60 फीसदी और राज्य सरकार 40 फीसदी खर्च करेगी। जिला अस्पतालों को अपग्रेड कर बनाए जाने वाले इन मेडिकल कॉलेजों के लिए जरूरी है कि उनमें 300 बेड जरूर हों। साथ ही मेडिकल कॉलेज की जमीन की दूरी जिला अस्पताल से 10 किलोमीटर से ज्यादा न हो। जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के पास 20 एकड़ जमीन जरूर होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो