उत्तर प्रदेश के 15 जिले आम, अमरूद व आंवला फल पट्टी क्षेत्र घोषित

उत्तर प्रदेश के 15 जिले आम, अमरूद व आंवला फल पट्टी क्षेत्र घोषित
light food, seasonal fruits makes u perfact fir in summar,बढ़ी मांग... नवरात्रि पर्व से पहले ही फलों के दामों में आई उछाल।,light food, seasonal fruits makes u perfact fir in summar,light food, seasonal fruits makes u perfact fir in summar

Anil Ankur | Updated: 13 Sep 2019, 09:17:11 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

फल पट्टी के विकास के लिए 50 लाख रु0 की धनराशि स्वीकृत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फलों के विकास के लिए आम, अमरूद और आंवला को फल पट्टी क्षेत्र घोषित किया गया है। यह फल पट्टी क्षेत्र राज्य के 15 जिलों में प्रभावी रूप से क्रियान्वित होगी। इन फलों के समुचित विकास के लिए चालू वित्तीय वर्ष 2019-20 में 50 लाख रु0 की धनराशि स्वीकृत की गई है।
यह जानकारी प्रदेश के उद्यान निदेशक एस.बी. शर्मा ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि राज्य के कुछ क्षेत्रफल विशेष उत्पादन के लिए अधिक उपयुक्त हैं। इन क्षेत्रों में फल विशेष के गुणवत्तायुक्त उत्पादन तथा इस क्षेत्र विस्तार को बढ़ावा देने हेतु फल पट्टी विकास योजना शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि अमरूद फल पट्टी के अंतर्गत जनपद कौशाम्बी एवं बदायूं के 6 विकास खण्ड तथा आंवला फल पट्टी के तहत जनपद प्रतापगढ़ के 2 विकास खण्डों का चयन किया गया है।

शर्मा के अनुसार आम फल पट्टी के अंतर्गत जनपद सहारनपुर, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, अमरोहा, प्रतापगढ़, वाराणसी लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर, हरदोई, अयोध्या तथा बाराबंकी के 31 विकास खण्डों को चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कैनोपी प्रबंधन, जीर्णोद्धार, ग्रेडिंग, पैकिंग सेंटर, पावर्ड, नैपसेक स्प्रेयर/पावर आपरेटेड ताइवान स्प्रेयर, ट्रैक्टर माउण्टेट, आपरेटेड स्प्रेयर तथा आई.पी.एम. (इन्टीग्रेटेड पेस्ट मैनेजमेन्ट) के वितरण के कार्यक्रम संचालित किए जायेंगे। इसके साथ ही फल उत्पादकों को फल विकास की नवीनतम तकनीकी में प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए कार्यक्रमवार इकाई लागत का 30 से 50 प्रतिशत तक सहायता फल उत्पादकों को उपलब्ध कराने का भी प्राविधान किया गया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned