scriptकरीब पांच लाख पुराने वाहन होने जा रहे कबाड़, पकड़े जाने पर लगेगा 10 हजार जुर्माना, बड़ा झटका | 15 year old vehicle registration cancelled 15 thousand rupees | Patrika News

करीब पांच लाख पुराने वाहन होने जा रहे कबाड़, पकड़े जाने पर लगेगा 10 हजार जुर्माना, बड़ा झटका

locationलखनऊPublished: Sep 21, 2020 09:05:07 am

यूपी में 15 साल पुरानी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन होंगे रद्द, पकड़े जाने पर लगेगा 10 हजार जुर्माना।

करीब पांच लाख पुराने वाहन होने जा रहे कबाड़, पकड़े जाने पर लगेगा 10 हजार जुर्माना, बड़ा झटका

करीब पांच लाख पुराने वाहन होने जा रहे कबाड़, पकड़े जाने पर लगेगा 10 हजार जुर्माना, बड़ा झटका

लखनऊ. अगर आपके पास दो या चार पहिया का कोई वाहन है और उसके रजिस्ट्रेशन को 15 साल पूरे हो गए हैं तो आपके बड़ा झटका लगने वाला है। क्योंकि आपका रजिस्ट्रेशन रद्द करने की तैयारी है। पहले इन गाड़ियों का छह महीने के लिए अस्थाई रजिस्ट्रेशन रद्द होगा। इस बीच अगर गाड़ी मालिक दोबारा रजिस्ट्रेशन कराते है तो पांच साल के लिए गाड़ी का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। वरना छह महीने बीतने के बाद वाहन का स्थाई तौर पर रजिस्ट्रेशन रद्द हो जाएगा। इससे गाड़ी कबाड़ घोषित कर दी जाएगी। ऐसे वाहनों का सड़क पर चलना प्रतिबंधित हो जाएगा। अकेले लखनऊ में ही ऐसे वाहनों की संख्या पांच लाख से ज्यादा है। इनमें 50 फीसदी वाहन बिना रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं।
10 हजार होगा जुर्माना

दरअसल बार-बार नोटिस देने के बावजूद उम्र पूरी कर चुकी गाड़ियों का दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने गाड़ी मालिक नहीं आ रहे है। ये वाहन शहर भर में प्रदूषण भी फैला रहे है। ऐसे वाहनों के खिलाफ परिवहन विभाग सख्त हो गया है और बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। पहले चरण में पूर्व में दिए गए नोटिस के आधार पर 1500 वाहनों का रजिस्ट्रेशन अस्थाई तौर पर रद्द किया गया है। वहीं परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 15 साल पूरे कर चुके वाहनों का दोबारा रजिस्ट्रेशन कराना गाड़ी मालिक के हित में है, लेकिन इसके बावजूद लापरवाही के चलते वह लोग दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने नहीं आ रहे है। साल 2004 के पहले खरीद गए ऐसे वाहनों की सूची तैयार की जा रही है। जिनका रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाएगा। साथ ही ऐसे वाहनों के सड़क पर पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो