script150 hi-tech nurseries will be built in UP through MNREGA scheme | योगी सरकार की नई पहल, मनरेगा योजना से यूपी में बनेंगी 150 हाईटेक नर्सरी | Patrika News

योगी सरकार की नई पहल, मनरेगा योजना से यूपी में बनेंगी 150 हाईटेक नर्सरी

राज्य सरकार प्रदेश में पौधरोपण को बढ़ावा देने के साथ बागवानी से जुड़े किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी। इसके लिए उसने मनरेगा योजना से 150 हाईटेक नर्सरी बनाने की योजना तैयार की है। ग्राम्य विकास विभाग को 100 दिनों में नर्सर (पौधशालाएं) स्थापित करने का प्रस्ताव बना लेने के लिए कहा है।

लखनऊ

Updated: April 20, 2022 06:14:07 pm

राज्य सरकार प्रदेश में पौधरोपण को बढ़ावा देने के साथ बागवानी से जुड़े किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी। इसके लिए उसने मनरेगा योजना से 150 हाईटेक नर्सरी बनाने की योजना तैयार की है। ग्राम्य विकास विभाग को 100 दिनों में नर्सर (पौधशालाएं) स्थापित करने का प्रस्ताव बना लेने के लिए कहा है। सरकार की योजना इन पौधशालाओं में 22 करोड़ 50 लाख से अधिक पौधों को रोपित करने की है। प्रत्येक नर्सरी में 15 लाख पौधे रोपे जाएंगे। नर्सरी में रोपित फल, फूल और सब्जी के अच्छी गुणवत्ता के पौधे किसानों की आय के बड़े श्रोत बनेंगे।
150 hi-tech nurseries will be built in UP through MNREGA scheme
150 hi-tech nurseries will be built in UP through MNREGA scheme
किसानों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

अपने दूसरे कार्यकाल में योगी सरकार नर्सरी (पौधशाला) सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए तेजी से काम कर रही है। योजना से पौधशालाओं से जुड़े किसानों के दिन बहुरेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनेगी। प्रत्येक जनपद में दो पौधशालाएं बनाई जाएंगी। इनमें किसानों को फूल और फल के साथ सर्पगंधा, अश्रवगंधा, ब्राह्मी, कालमेघ, कौंच, सतावरी, तुलसी, एलोवेरा जैसे औषधीय पौधों को रोपने के लिए जागरूक किया जाएगा।
यह भी पढे़ं: बीएचयू में मुफ्त मिलेगी IAS परीक्षा के लिए कोचिंग, 100 सीटों पर एडमिशन

किसानों को किया जाएगा प्रशिक्षित

किसानों को कम लागत से अधिक फायदा दिलाने के लिए पौधरोपण की नई तकनीक से जोड़ा जाएगा। योजना से पौधों की नर्सरी स्थापित कर लोगों को खुद का रोजगार स्थापित करने के बड़े अवसर मिलेंगे। पौधरोपण के लिए किसानों के प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेंगे। बता दें कि सरकार की मंशा किसानों की आय बढ़ाने के साथ उनको अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने की है। राज्य में हरियाली बढ़े, पर्यावरण को फायदा हो, पेड़-पौधों के प्रति लोगों में लगाव बढ़े इसके लिए सरकार ने बड़े प्रयास शुरू किए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: फडणवीस को डिप्टी सीएम बनने वाला पहला CM कहने पर शरद पवार की पूर्व सांसद ने ली चुटकी, कहा- अजित पवार तो कभी...Udaipur Killing: आरोपियों के मोबाइल व सोशल मीडिया का डाटा एटीएस के लिए महत्वपूर्ण, कई संदिग्धों पर यूपी एटीएस का पहराJDU नेता उपेंद्र कुशवाहा ने क्यों कहा, 'बिहार में NDA इज नीतीश कुमार एंड नीतीश कुमार इज NDA'?कन्हैया की हत्या को माना षड्यंत्र, अब 120 बी भी लागूकानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या मामले पर नवनीत राणा ने गृह मंत्री अमित शाह को लिखी चिट्ठी, की ये बड़ी मांगmp nikay chunav 2022: दिग्विजय सिंह के गैरमौजूदगी की सियासी गलियारे में जबरदस्त चर्चाबहुचर्चित अवधेश राय हत्याकांड में बढ़ी माफिया मुख्तार की मुश्किलें, जाने क्या है वजह...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.