script19 people have got death penalty in UP women crimes | महिला अपराधों में लिप्त यूपी में अब तक 19 लोगों को मिल चुका है मृत्यु दंड, 10 से अधिक अभियुक्तों को मिली उम्रकैद | Patrika News

महिला अपराधों में लिप्त यूपी में अब तक 19 लोगों को मिल चुका है मृत्यु दंड, 10 से अधिक अभियुक्तों को मिली उम्रकैद

यूपी अभियोजन विभाग की प्रभावी पैरवी से महिला अपराधों में लिप्त अपराधियों को अधिकतम सजा दिलाने में उल्लेखनीय सफलता मिली है। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को अभियोजन निदेशालय का आकास्मिक निरीक्षण किया। इसके साथ ही शासन 12 अप्रैल को राज्य मुख्यालय पर वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के जरिए जिलेवार महिला अपराधों की समीक्षा करेगा।

 

लखनऊ

Published: April 06, 2022 09:26:24 pm

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपराधियों को प्रभावी पैरवी कर अधिकतम सजा दिलाये जाने के लिए प्रयास और अधिक तेज किये गये हैं। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को अभियोजन निदेशालय का आकास्मिक निरीक्षण कर अबतक हुई कार्रवाई की समीक्षा की। शासन के निर्देश पर अभियोजन विभाग द्वारा आगामी 12 अप्रैल को राज्य मुख्यालय पर वीडियों कान्फ्रेन्सिंग का आयोजन किया गया है, जिसमे सभी जनपदों में अभियोजन कार्य से जुड़े अधिकारियो द्वारा किये जाने वाले क्रियाकलापों की गहन समीक्षा की जायेगी। अपर मुख्य सचिव ने विभिन्न गंभीर अपराधों में प्रभावी पैरवी कर अपराधियों को अधिकतम सजा दिलाये जाने के हर संभव प्रयास किये जाने के निर्देश दिये है। उनके द्वारा महिला अपराधों में अपराधियों को सजा दिलाये जाने के प्रयासों की गहन समीक्षा भी की गई। इसके साथ ही महिला अपराधों में लिप्त 19 लोगों को अब तक मौत की सजा सुनाई गई है।
Donald Trump India Visit तैयारियों का जायजा लेने आ रहे CM Yogi के कार्यक्रम में अचानक हुआ बदलाव
Donald Trump India Visit तैयारियों का जायजा लेने आ रहे CM Yogi के कार्यक्रम में अचानक हुआ बदलाव,Donald Trump India Visit तैयारियों का जायजा लेने आ रहे CM Yogi के कार्यक्रम में अचानक हुआ बदलाव,Donald Trump India Visit तैयारियों का जायजा लेने आ रहे CM Yogi के कार्यक्रम में अचानक हुआ बदलाव
ये अफसर रहे मौजूद

इस अवसर पर सचिव,गृह तरूण गाबा व बी.डी. पाल्सन, विशेष सचिव, गृह, अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजन, आशुतोष पाण्डेय व अभियोजन विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।

इन जिलों में मिला मृत्यु दंड
अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजन ने बताया कि विगत 21 अगस्त 2021 से 31 दिसंबर 2021 तक मिशन शक्ति तृतीय चरण के अन्तर्गत महिलाओं के खिलाफ अपराधो में बहराइच व प्रतापगढ़ जनपद में क्रमशः 5-5, शाहजहांपुर में 3, बुलन्दशहर व सोनभद्र में 2-2 तथा हाथरस व फिरोजाबाद में 1-1 अभियुक्त को मृत्यु दण्ड की सजा दिलायी गयी है।
10 से अधिक लोगों को मिली उम्रकैद

महिला अपराधों में आजीवन कारावास सजा प्रभावी पैरवी कर दिलाने वाले जनपदों में क्रमशः बरेली, सीतापुर, अलीगढ़, प्रतापगढ़, बहराइच, मैनपुरी, इटावा, देवरिया, आगरा, चित्रकूट, गाजीपुर, शामली व ललितपुर के नाम प्रमुख है जहां 10 से अधिक अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दिलाने में सफलता मिली है। इनमें से बरेली, सीतापुर व अलीगढ़ अव्वल रहे।
10 वर्ष से अधिक सजा दिलाने वाले जिले

अपर पुलिस महानिदेशक अभियोजन ने यह भी बताया कि 10 वर्ष व उससे अधिक की सजा 10 से अधिक अभियुक्तों को सजा दिलाने वाले जनपदों में क्रमशः बरेली, सीतापुर, अलीगढ़, बदांयू, अमरोहा, मथुरा, जालौन, अयोध्या, वाराणसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, मुज्जफ्फरनगर, जौनपुर, लखनऊ व बलिया के नाम शामिल है। इनमे सर्वाधिक प्रमुख 3 जनपदों के नाम क्रमशः बरेली, सीतापुर व अलीगढ़ है, जहा 35, 28 व 25 अभियुक्तों को उक्त सजा दिलाने मे सफलता प्राप्त हुई है।
50 से अधिक अभियुक्तों को सजा दिलाने वाले जिले

श्री पांडेय ने बताया कि 10 वर्ष से कम की 50 से अधिक अभियुक्तों को सजा दिलाने वाले जनपदों के नाम क्रमशः कानपुर देहात, बरेली, अलीगढ़, इटावा, सीतापुर, प्रतापगढ़ व महोबा के नाम शामिल है। इनमें सर्वाधिक संख्या कानुपर देहात, बरेली व अलीगढ़ की है जहां क्रमशः 110, 103 व 89 अभियुक्तों को उक्त सजा प्रभावी पैरवी के फलस्वरूप दिलायी जा सकी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.