scriptFarmer Suicide: बेमौसम बारिश से फसल बर्बाद होने पर 2 किसानों ने फांसी लगाकर दी जान, दूसरी की दर्दभरी है कहानी | 2 farmers hanged themselves in UP due to crop failure in Lucknow | Patrika News

Farmer Suicide: बेमौसम बारिश से फसल बर्बाद होने पर 2 किसानों ने फांसी लगाकर दी जान, दूसरी की दर्दभरी है कहानी

locationलखनऊPublished: May 31, 2023 09:26:51 pm

Submitted by:

Adarsh Shivam

Farmer Suicide In UP: बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि की वजह से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। इस नुकसान से आहत होकर एक किसान लखनऊ और एक मैनपुरी में खुदकुशी कर ली है।

2 farmers hanged themselves in UP due to crop failure in Lucknow

लखनऊ के रहीमाबाद में भी एक किसान ने फसल के नुकसान पहुंचने पर आत्महत्या कर ली

Farmer Suicide In UP: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिला में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि की वजह से एक किसान की पूरी फसल बर्बाद हो गई। ऐसे में किसान फसल का नुकसान सहन नहीं कर पाया। इसके बाद उसने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। इस घटना से पूरे गांव में सनसनी फैल गई।
घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल है। सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची। शव को अपने हिरासत में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है। साथ ही मामले की छानबीन भी शुरू कर दी है। यह घटना सकीट थाना क्षेत्र के कुंजपुर गांव की है।
बारिश और ओलावृष्टि से अधिक आर्थिक नुकसान हुआ
मृतक किसान का नाम असवेंद्र है और वो 35 साल का था। वह खेती बारी का काम करता था। बताया जा रहा है कि बारिश और ओलावृष्टि से उसके गेहूं के गट्ठर सड़ गए थे। इस वजह से उसे बहुत अधिक आर्थिक नुकसान हुआ। जिसे वह बर्दाशत नहीं कर पाया और फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक के परिजनों का कहना है कि वो अपनी आजीविका को लेकर चिंता में था। यही वजह है कि उसने अपनी जिन्दगी समाप्त कर ली।
लखनऊ के सुशील ने बैंक से 8 लाख रुपये लोन लेकर शुरू की थी आम की खेती
वहीं, लखनऊ के रहीमाबाद में भी एक किसान ने फसल के नुकसान पहुंचने पर आत्महत्या कर ली। किसान का नाम सुशील सिंह उर्फ अन्ना है। उसने बैंक से 8 लाख रुपए लोन लेकर आम की खेती शुरू की थी। उसके पास अपने आम के बाग नहीं थे। उसने लीज पर बाग लेकर खेती शुरू की थी।
यह भी पढ़ें

UPSC इंटरव्यू में बजरंग से हुआ सवाल-‘बिना पैसे कैसे करोगे छुट्टा पशुओं की समस्या का समाधान?’ स्मार्ट जवाब देकर बन गए IAS अधिकारी

उसे उम्मीद थी कि अच्छी पैदावार होगी, जिससे वह अच्छी कमाई करेगा। लेकिन, अचानक तेज आंधी-तूफान और ओले गिरने की वजह से पेड़ पर लगे सभी कच्चे आम गिर गए। ऐसे में सुशील सिंह फसल नुकसान को बर्दाशत नहीं कर पाया और पंखे से लट कर अपनी जान दे दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो