scriptसीतापुर में हिंसक कुत्तो के लिए  24 घण्टे पुलिस द्वारा सर्च काॅम्बिंग | 24 hours Search Combing by police for violent dogs in Sitapur | Patrika News

सीतापुर में हिंसक कुत्तो के लिए  24 घण्टे पुलिस द्वारा सर्च काॅम्बिंग

locationलखनऊPublished: May 12, 2018 08:09:18 pm

Submitted by:

Anil Ankur

प्रभावित क्षेत्र से पकड़े कुत्तों का होगा बधियाकरण

Dogs

Dogs

लखनऊ. जनपद सीतापुर के खैराबाद थाना क्षेत्र में कुत्तों के हिंसक हो जाने की निरन्तर घट रही घटनाओं को मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने गम्भीरता से संज्ञान में लेते हुए बड़े स्तर पर स्थिति से निपटने के लिए कार्यवाही के निर्देश दिये हंै। स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र में ड्रोन कैमरे लगाकर हिंसक कुत्तों के चिन्हांकन की कार्यवाही की जा रही है। प्रशासन द्वारा क्षेत्र में मुनादी कराकर लोगों को बच्चों की सुरक्षा के लिए जागरूक करने के साथ-साथ प्रभावित क्षेत्र में पुलिस टीमों की काम्बिंग की व्यवस्था की गयी है। प्रशासन ने पकड़े गये 41 कुत्तों को कान्हा उपवन लखनऊ में बधियाकरण के लिए भेज दिया है।
जनपद सीतापुर की प्रभारी मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने जनपद में हिंसक हो रहे कुत्तों की घटनाओं के दृष्टिगत प्रमुख सचिव नगर विकास श्री मनोज कुमार के माध्यम से कुत्तों को पकड़ने की एक टीम 05 मई 2018 को उपलब्ध कराई है। यह टीम प्रभावित क्षेत्र खैराबाद में कुत्ते पकड़ने का कार्य कर रही है।
जिलाधिकारी सीतापुर श्रीमती शीतल वर्मा द्वारा घटनाओं को प्रारम्भ से ही संज्ञान में लेते हुए अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सीतापुर, अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी, प्रभागीय निदेशक समाजिक वानिकी सीतापुर, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सीतापुर, जिला पंचायत राज अधिकारी सीतापुर, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका खैराबाद की टीम गठित कर खूंखार कुत्तों से निपटने हेतु व्यापक निर्देश दिये गये हंै।
जिलाधिकारी सीतापुर द्वारा जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी के माध्यम से प्रभावित थाना क्षेत्र एवं समीपवर्ती ग्रामों में प्रधान/ कोटेदार/ लेखपाल/ कान्स्टेबिल एवं अन्य ग्रामवासियों की भी टीम गठित की गयी है, जिनके द्वारा खूंखार कुत्तों से ग्रामवासियों एवं बच्चों की निगरानी तथा सुरक्षा की जा रही है। प्रशासन द्वारा समस्त ग्रामों में मुनादी करायी जा रही है कि अभिभावक अपने बच्चों को बाहर अकेले न जाने दें। ये टीमें प्रातः भ्रमणशील रहकर निरन्तर ऐसे कुत्तों के चिन्हांकन का प्रयास कर रही हैं जिनके हिंसक होने की आंशका हो सकती है। पुलिस अधीक्षक सीतापुर द्वारा प्रभावित 04 थानों में 02-02 पुलिस टीमें उपजिलाधिकारियों एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस के नेतृत्व में गठित की गयी हंै, पुलिस टीमों द्वारा 24 घण्टे काॅम्बिंग/सर्च अभियान चलाया जा रहा है। जनपद में जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सीतापुर द्वारा समस्त विद्यालय प्रबन्ध समिति एवं अभिभावकों के साथ बैठक कर खंुखार कुत्तों से बचाव हेतु सचेत किया गया है। इसके अतिरिक्त 05 मई को समस्त निजी स्कूल के प्रबन्धकों/प्राचार्यों की बैठक कलेक्ट्रेट में आहूत कर स्थिति में निपटने के आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।
पशुपालन विभाग द्वारा जनपद में न केवल प्रभावित क्षेत्र बल्कि आसपास के गांवों मे ंभी टीमों को गठित कर कुत्तों को पकड़ने और उन्हें बधियाकरण हेतु लखनऊ भेजने की कार्यवाही जारी है। विभाग द्वारा कुत्तों का एण्टीरैबीज टीकाकरण भी किया गया है। जंगली कुत्तों की क्षेत्र में आमद की आशंका के दृष्टिगत विशेष सतर्कता के निर्देश भी दिये गये हैं। सीतापुर में विशेषज्ञ डा0 के नेतृत्व में आईवी0आर0आई0 बरेली की टीम द्वारा क्षेत्र में कुत्तों के रक्त एवं लार के नमूने जांच के लिए ले लिए गये हैं, इनसेे कुत्तों में आदमखोर होने की प्रवृत्ति की जांच हो सकेगी। बच्चों को अकेला न छोड़ने और बचाव हेतु जागरूक करने के लिए निरन्तर अभियान चलाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो