scriptआंगनबाड़ी वर्कर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द बढ़ेगा मानदेय, योगी सरकार ने पेश किया अनुपूरक बजट | 25 carores for up aganwadi workers in up govt Supplementary budget | Patrika News

आंगनबाड़ी वर्कर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द बढ़ेगा मानदेय, योगी सरकार ने पेश किया अनुपूरक बजट

locationलखनऊPublished: Dec 19, 2018 05:29:21 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सदन में अनुपूरक बजट पेश किया…

up aganwadi workers

आंगनबाड़ी वर्कर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द बढ़ेगा मानदेय, योगी सरकार ने पेश किया अनुपूरक बजट

लखनऊ. शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन हंगामे के बीच उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री महेन्द्र सिंह ने 8054.49 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। इस बजट में राज्य सरकार ने जहां अयोध्या समेत पांच मेडिकल कॉलेजों के लिए व्यवस्था की है, वहीं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये बजट की व्यवस्था भी की है। अनुपूरक बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय के लिए भी बजट जारी किया गया है।
योगी सरकार ने अनुपरक बजट से अयोध्या, फिरोजाबाद, बस्ती, बहराइच और शाहजहांपुर में बनने वाले मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए एक-एक लाख रुपए की व्यवस्था की है। पहले चरण का काम पूरा होने के बाद इनके लिए और बजट दिया जाएगा। अनुपूरक बजट में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये 10 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। उत्तर प्रदेश के सभी निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेज अब अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय से सम्बद्ध होंगे।
बजट में किसे क्या?
अनुपूरक बजट में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के लिए 3000 करोड़ रुपये, जेवर एयरपोर्ट के लिए 300 करोड़ रुपये, अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। अनुपूरक बजट में कुंभ मेले के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय के लिए 25 करोड़ रुपये दिये गये हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो