लखनऊ, लखनऊ छावनी स्थित सेना चिकित्सा कोर केन्द्र एवं कॉलेज ने अपनी 254वीं वर्षगांठ मनायी। इस अवसर सेना चिकित्सा कोर केन्द्र एवं कॉलेज के सेनानायक एवं एएमसी अभिलेख प्रमुख ले0 जनरल अनुप बनर्जी ने सेना चिकित्सा कोर के युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर कोर के उन जाबांज शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने अपने उच्च कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

इससे पहले कोर की स्थापना की वर्षगॉंठ के उपलक्ष्य में गत् 02 अप्रैल 2018 को सेना चिकित्सा कोर, केन्द्र एवं कॉलेज के ऐतिहासिक प्लेटिनम जुबली परेड मैदान पर एक भव्य ‘रस्मी परेड’ भी आयोजित की गई जहॉं ले0 जनरल अनुप बनर्जी ने ‘रस्मी परेड’ का निरीक्षण किया तथा मार्च-पास्ट की सलामी ली। इस परेड टुकड़ी का नेतृत्व ले0 कर्नल शरत चन्द्र ने किया जिसमें 08 सैन्यधिकारियों सहित 13 जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) और 266 अन्य रैंकों के जवान (ओआर) शामिल थे।

इस अवसर पर सेना चिकित्सा कोर केन्द्र एवं कॉलेज के एएमसी ओपन ऑडिटोरियम में एक विशेष सैनिक सम्मेलन भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर ले0 जनरल अनुप बनर्जी ने सम्मेलन में उपस्थित सैन्यधिकारियों सहित सेन्टर के अन्य रैंकों के जवानों को संबोधित किया। अपने संबोधन में ले0 जनरल अनुप बनर्जी ने युद्ध और शांति के समय बीमार एवं घायल सैनिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करने के उद्देश्य से सेना मेडिकल कोर के सभी सैन्यकर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें उच्च स्तर के प्रशिक्षण को बनाये रखने का आह्वान किया।

ले0 जनरल बनर्जी ने युद्ध एवं शांति के दौरान एवं प्राकृतिक आपदाओं के समय देश एवं विदेशों में कोर के सभी रैंकों के कर्मियों द्वारा किये गये अथक एवं उदाहरणीय प्रयासों से कोर को गौरवान्वित करने के लिए सभी को बधाई दी। इस दौरान ले0 जनरल बनर्जी ने सेना चिकित्सा कोर की 254वीं वर्षगांठ पर सैन्यधिकारियों एवं सभी रैंकों के जवानों एवं उनके परिजनों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनके अच्छे स्वास्थ और उन्नति की कामना की।

वर्षगांठ के उपलक्ष्य में विगत एक सप्ताह तक कई कार्यक्रम आयोजित किये गये जिनमें पागलजिमखाना, पारंपरिक बड़ाखाना एवं एएमसी मेला शामिल है जिसमें सेना चिकित्सा कोर केन्द्र एवं कॉलेज के सभी रैंकों के कर्मी एवं उनके परिजनों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned