script26 जनवरी को 100 कैदियों को रिहा करने की तैयारी, जेल प्रशासन ने तैयार की लिस्ट | 26 January 2022 republic day 100 prisoners will release on republic da | Patrika News

26 जनवरी को 100 कैदियों को रिहा करने की तैयारी, जेल प्रशासन ने तैयार की लिस्ट

locationलखनऊPublished: Jan 23, 2022 04:35:16 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

बीमारियों से पीड़ित सौ कैदियों को रिहा करने की योजना बना रहा है। जेल प्रशासन की ओर से प्रदेश भर की जेलों में बंद ऐसे कैदियों को चिन्हित किया गया है जो गंभीर बीमारी से ग्रसित है या जिसकी उम्र अधिर हो गई है और वह अपनी अधिकतर सजा काट चुके हैं साथ ही उन कैदियों को भी चिन्हित किया गया है जिनका आचरण जेल में अच्छा रहा है। ऐसे कैदियों को चिन्हित कर के लिस्ट शासन को भेजी गई है जिन्हे 26 जनवरी के मौके पर रिहा किया जाएगा।

jail_2.jpg
लखनऊ. हर वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों को रिहा करने की परम्परा है। इसी परम्मपरा के चलते आगामी गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के मौके पर प्रदेश का जेल प्रशासन सौ कैदियों को रिहा करने की तैयारी कर रहा है। जिसके लिए शासन से पत्राचार किया जा रहा है। शासन से अनुमति मिलने के बाद जेल में अच्छा आचरण करने वाले कैदियों को रिहा किया जाएगा।
रिहा से पहले तैयार होती है लिस्ट

यूपी जेल प्रशासन गणतंत्र दिवस के मौके पर अच्छे आचरण, उम्रदराज और गंभीर बीमारियों से पीड़ित सौ कैदियों को रिहा करने की योजना बना रहा है। जेल प्रशासन की ओर से प्रदेश भर की जेलों में बंद ऐसे कैदियों को चिन्हित किया गया है जो गंभीर बीमारी से ग्रसित है या जिसकी उम्र अधिर हो गई है और वह अपनी अधिकतर सजा काट चुके हैं साथ ही उन कैदियों को भी चिन्हित किया गया है जिनका आचरण जेल में अच्छा रहा है। ऐसे कैदियों को चिन्हित कर के लिस्ट शासन को भेजी गई है जिन्हे 26 जनवरी के मौके पर रिहा किया जाएगा।
ये कैदी होते हैं पात्र

लिस्ट में 60 साल की उम्र पार कर चुके कैदी व 16 साल की सजा पूरी करने वाले कैदियों सहित गम्भीर बीमारी वाले कैदियों को पात्र माना जाता है। शासन ने जेल मुख्यालय द्वारा भेजे गए पात्र कैदियों की फाइलें परखी हैं।
राज्यपाल लेंगी अंतिम फैसला

शासन अगली बैठक में चयनित पात्र कैदियों की सूची राज्यपाल को भेजेगा जिसके बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा। प्रदेश में विधान सभा चुनाव को लेकर लागू आचार चुनाव संहिता के मद्देनजर शासन चुनाव आयोग से भी अनुमति लेगा।
इन जेलों में बंद कैदी होंगे रिहा

लखनऊ की आदर्श जेल,नारी बन्दी निकेतन के अलावा वाराणसी, बरेली,आगरा,फतेहगढ़ और नैनी सेंट्रल जेल, जिला जेल के कैदियो को रिहा किया जाएगा। डीजी DG कारागार आनन्द कुमार ने रिहाई के पात्र कैदियों का ब्यौरा शासन को भेज दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो