script27 शहरों की सफाई व्यवस्था के लिए सरकार का बड़ा फैसला, इन्हें सौंपी जा रही जिम्मेदारी | 27 cities cleanliness responsibilty to be given to private companies | Patrika News

27 शहरों की सफाई व्यवस्था के लिए सरकार का बड़ा फैसला, इन्हें सौंपी जा रही जिम्मेदारी

locationलखनऊPublished: Jun 26, 2019 05:08:58 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

प्रदेश की सफाई व्यवस्था सरकार के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है। इसके लिए हाईकोर्ट भी नगर निगम को फटकार लगा चुका है।

Nagar Nigam

Nagar Nigam

लखनऊ. प्रदेश की सफाई व्यवस्था सरकार के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है। इसके लिए हाईकोर्ट भी नगर निगम को फटकार लगा चुका है। वहीं अब नींद से जागे नगर निगम ने बड़े शहरों की सीवेज व्यवस्था निजी हाथों में देने का फैसला किया है। इसके तहत अब सूबे के 27 शहरों की सफाई व्यवस्था भी निजी हाथों में जाने वाली है। इनमें सभी 17 नगर निगम व बड़ी नगर पालिका परिषद शामिल हैं। लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी जैसे कई बड़े शहरों की सफाई का जिम्मा निजी कंपनियों के पास होगा। यह निजी कंपनियां शहरों की मैकेनिकल सफाई कराने के साथ ही घरों व दुकानों से कूड़ा इकट्ठा करेंगी। इसको लेकर दो जुलाई को कंपनियां स्थानीय निकाय निदेशालय में प्रजेंटेशन देंगी। वहीं देश के अलग-अलग शहरों में सफाई व्यवस्था के लिए जिस मॉडल को अपनाया गया हैं उस पर भी चर्चा होगी।
किन निजी कंपनियों को यह जिम्मेदारी दी जाएगी, इसके लिए कई निजी कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। स्थानीय निकाय निदेशक डॉ. काजल ने निजी कंपनियों को प्रजेंटेशन देने के लिए उन्हें आमंत्रित किया है। कंपनियां अनुभवी हों, इसका खास ख्याल रखा जा रहा है। निदेशक का कहना है कि शहरों में सड़कों की मशीनों से सफाई होगी व डोर-टू-डोर कूड़ा इकट्ठा कर उसका निस्तारण भी यहीं कंपनियां करेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि इच्छुक कंपनियों से 29 जून तक उनके प्रोफाइल व प्रजेंटेशन के लिए सहमति पत्र ई-मेल के जरिए मांगा गया है। आखिर में चुनी गई कंपनियां 2 जुलाई को स्थानीय निकाय निदेशालय में अपना प्रजेंटेशन देंगी। इस दौरान देश के विभिन्न शहरों में जो मॉडल अपनाएं गए हैं उन पर भी चर्चा की जाएगी।
ये भी पढ़ें- विधानसभा उपचुनाव पर भाजपा का फैसला, 12 सीटों के लिए इन कई मंत्रियों को दी जिम्मेदारी

इन शहरों की जिम्मेदारी निजी हाथों में-

यूपी के 27 प्रमुख शहरों में सफाई व्यवस्था निजी हाथों में देने की तैयारी है। इनमें लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, सहारनपुर, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, झांसी, मुरादाबाद, वाराणसी, आगरा, अलीगढ़, मेरठ, फीरोजाबाद, मथुरा-वृंदावन, अयोध्या व शाहजहांपुर व अन्य शहर शामिल हैं। इससे पहले कई शहरों की सीवेज व्यवस्था प्रदेश सरकार निजी हाथों में सौंपने का फैसला कर चुकी है। इनमें लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, रामपुर, गोरखपुर, सुलतानपुर व अयोध्या जैसे शहर शामिल हैं। इन शहरों के लिए निजी पार्टनर का चयन भी कर लिया है। जल्द ही इनसे एमओयू किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो