scriptनवाबगंज पक्षी विहार में 29 हिरण क्वारंटीन, सिद्धार्थनगर में 100 कौवों की रहस्यमय मौत | 29 Deer quarantine at Nawabganj Birds Vihar | Patrika News

नवाबगंज पक्षी विहार में 29 हिरण क्वारंटीन, सिद्धार्थनगर में 100 कौवों की रहस्यमय मौत

locationलखनऊPublished: May 10, 2021 06:39:48 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

डियर पार्क (Deer Park) में दर्शकों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक

1_6.jpg

लखनऊ. कानपुर चिडिय़ाघर (Kanpur Zoo) और सैफई लॉयन सफारी (Saifai Lion Safari) में शेरनियों के कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमण के बाद अब उन्नाव के नवाबगंज पक्षी विहार में भी कोविड-19 के संक्रमण की आशंका है। इसके बाद यहां के 29 हिरणों को क्वाराइंटीन कर दिया गया हे। प्रभारी रेंजर विवेक वर्मा ने बताया कि पक्षी विहार में कोविड-19 गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। यूपी टूरिज्म का रेस्टोरेंट भी बंद कर दिया गया। हिरण की देखभाल करने वाले कर्मचारियों को भी आइसोलेट कर 2 शिफ्ट में तैनाती की गई है। उधर, सिद्वार्थनगर में एक साथ 100 कौओं की मौत से हड़कंप मचा है।

पक्षी विहार में मौजूद हिरण और अन्य पशु पक्षियों के लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। उन्मुक्त विचरण करने वाले हिरण के साथ उनके केयरटेकर को भी क्वारंटीन कर दिया गया है। रेंजर ने बताया कि डियर पार्क में दर्शकों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थित शहीद चंद्रशेखर आजाद पक्षी अभयारण्य नवाबगंज 224.6 हेक्टेयर में फैला है। यहां कुल 29 हिरण हैं, जिसके लिए 10 हेक्टेयर एरिया को संरक्षित घोषित कर डियर पार्क का नाम दिया गया है।

पहले भी किया जा चुका है क्वारंटीन

प्रभारी रेंजर विवेक वर्मा ने बताया कि पक्षी विहार में कोविड-19 गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। हिरण के साथ पशु पक्षियों को भी डाइट चार्ट के अनुसार, भोजन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में दूसरी बार हिरणों को क्वारंटीन किया गया है। इसके पूर्व विगत वर्ष मई महीने में भी हिरण के पूरे कुनबे को क्वारंटीन किया गया था।

ये भी पढ़ें – कोरोना के बीच कौओं की मौत से दहशत

कौओं की मौत से दहशत

सिद्धार्थनगर में 100 कौओं की मौत से दहशत है। लोग बर्ड फ्लू की आशंका से डरे हैं। जहां कौए मरे पड़े मिले वह जगह नेपाल बॉर्डर के करीब है। वन विभाग ने कौओं का सैंपल जांच के लिए लिया है। डीएफओ का कहना है कि कौओं की मौत क्यों हुई, इसका पता लैब से जांच रिपोर्ट आने के बाद चलेगा। कपिलवस्तु कोतवाली अंतर्गत मजिगवा गांव के नजदीक खेतों में बड़ी संख्या में कौए मरे पड़े मिले। कहा जा रहा है कि कुछ को जानवर उठा ले गए, फिर भी करीब 100 कौए मरे पड़े मिले। डीएफओ आकाश दीद्ब वधावन ने मीडिया से बातचीत में मौसम के बदलाव के चलते ऐसा होने की आशंका जतायी है। हालांकि, उन्होंने कहा है कि जांच के बाद ही पूरी तस्वीर साफ होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो