scriptसुरक्षाकर्मियों को चकमा देकर लखनऊ एयरपोर्ट से भाग गए 30 सोना तस्कर, शारजाह से आई थी फ्लाइट | 30 gold smugglers flee from Lucknow airport flight came from UAE | Patrika News
लखनऊ

सुरक्षाकर्मियों को चकमा देकर लखनऊ एयरपोर्ट से भाग गए 30 सोना तस्कर, शारजाह से आई थी फ्लाइट

30 Gold Smugglers Flee From Lucknow Airport: लखनऊ एयरपोर्ट से सोने की तस्करी करने वाले 30 संदिग्ध यात्री भाग गए हैं। सीआईएसएफ (CISF) और डीआरआई (DRI) सहित अधिकारी उनकी तलाश कर रहे हैं। वे करीब 3.5 करोड़ रुपये का सोना लेकर शारजाह- लखनऊ फ्लाइट से पहुंचे थे।

लखनऊApr 03, 2024 / 12:46 pm

Anand Shukla

30 gold smugglers flee from Lucknow airport flight came from UAE

30 Gold Smugglers Flee From Lucknow Airport

30 Gold Smugglers Flee From Lucknow Airport: लखनऊ एयरपोर्ट से एक बेहद चौकाने वाला मामला सामने आया है। सोमवार को शारजाह से आई एक फ्लाइट में कुछ संदिग्ध स्मगलर्स लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरे, उनके पास करीब 3.5 करोड़ का सोना था। कस्टम के अधिकारियों ने चेकिंग के दौरान करीब 30 यात्रियों को हिरासत में लिया। सभी को एयरपोर्ट परिसर के अंदर कड़ी केंद्रीय सुरक्षा में रखा गया। हालांकि, कुछ घंटे के अंदर ही सुरक्षा कर्मियों को चकमा देकर सभी संदिग्ध आरोपी फरार हो गए।
सूत्रों की मानें तो इसकी जानकारी लखनऊ पुलिस को काफी देरी से हुई थी तब तक आरोपी भाग चुके थे। वहीं, अब लखनऊ पुलिस ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और सीमा शुल्क अधिकारियों के साथ मिलकर उन सभी आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है, जिनका अभी तक पता नहीं चल सका है।
यह भी पढ़ें

IPS BK Singh: महिला से छेड़छाड़ के आरोप में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आईपीएस बीके सिंह को भेजा यूपी, राजनाथ सिंह के रहे हैं OSD

3.5 करोड़ का सोना लेकर तस्कर शारजाह से पहुंचे थे लखनऊ
मिली जानकारी के अनुसार राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) से सूचना मिली थी कि संयुक्त अरब अमीरात से 36 यात्री 3.5 करोड़ रुपये के अवैध सोने और सिगरेट की छड़ें लेकर आ रहे हैं। इसके बाद सुरक्षाकर्मी और कस्टम अधिकारी अलर्ट मोड पर आ गए। सोमवार सुबह करीब 7: 10 बजे यात्री शारजाह- लखनऊ फ्लाइट से चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर उतरे। कस्टम के अधिकारियों ने चेकिंग के दौरान करीब 36 यात्रियों को हिरासत में लिया। कस्टम ने उनके पास से 25 लाख रुपये भी जब्त किए।
30 संदिग्ध आरोपी हो गए फरार
इस मामले की जांच में शामिल एक अधिकारी (सूत्र) के मुताबिक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) कहती है कि संदेह के घेरे में आने वाले यात्रियों को एक्स-रे जांच से गुजरना होगा, जो आमतौर पर अदालत द्वारा अधिकृत होती है। जिसमें एक महिला सहित छह यात्रियों ने प्रक्रिया का अनुपालन किया। उन्होंने सोना और सिगरेट छुपाने की बात स्वीकार की। उन्हें हिरासत में लिया गया और बाद में कोर्ट ले जाया गया।
हालांकि, हिरासत में लिए गए लोगों की बड़ी संख्या के कारण प्रक्रिया में देरी हुई। इसी बीच मंगलवार शाम को संदिग्धों में से एक ने बीमारी का बहाना बनाया और इसने अन्य संदिग्धों को सीमा शुल्क विभाग के खिलाफ विरोध के लिए उकसाया।उन्होंने बीमार यात्री के साथ दुर्व्यवहार और जान को खतरा होने का आरोप लगाया। इसी बीच 30 संदिग्ध हवाई अड्डे से बाहर भागने में सफल रहे। सीमा शुल्क अधिकारियों ने पुलिस को सतर्क कर दिया है।
पुलिस सूत्रों ने कहा कि वे घटना के संबंध में सीमा शुल्क विभाग से औपचारिक शिकायत का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच, भागे हुए यात्रियों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो