script

सीएचसी में 300 काउंसलरों की होगी भर्ती, 25 हजार रुपए होगी सैलरी

locationलखनऊPublished: Jul 12, 2018 09:48:30 am

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 300 काउंसलरों की भर्ती होगी।

lucknow

सीएचसी में 300 काउंसलरों की होगी भर्ती, 25 हजार रुपए होगी सैलरी

लखनऊ. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 300 काउंसलरों की भर्ती होगी। मानसिक रोगियों की पहचान व समुचित इलाज उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने यह कदम उठाया है। ग्रामीण क्षेत्रों के मानसिक रोगियों के लिए पहली बार सीएचसी में क्लीनिक साइकोलॉजिस्ट काउंसलर की भर्ती की जाएगी। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत काउंसलर की भर्ती होगी। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश में मानसिक रोगियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है । इसके बावजूद मानसिक रोगी इलाज नहीं करा रहे हैं । समय पर इलाज ना मिलने से मरीजों की संख्या गंभीर हो रही है । बेहतर व समय पर इलाज उपलब्ध कराने के मकसद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में काउंसलर की भर्ती कराई जा रही है । एमए साइकोलोजी व एमए क्लीनिक साइकोलॉजी से परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं । 19 जुलाई तक आवेदन भरा जा सकता है । अगले माह तक प्रक्रिया पूरी की जाएगी। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य में राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुनील पांडे ने बताया कि प्रत्येक जिले के चार सीएचसी को चुना गया है । इसमें काउंसलर की भर्ती की जाएगी । एनएचएम के तहत भर्ती प्रक्रिया की पूरी की जाएगी । उन्होंने बताया कि काउंसलर मानसिक रोगों की पहचान व इलाज करेंगे । लोगों की स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करेंगे। जापानी इंसेफेलाइटिस, आयुष्मान भव, टीकाकरण समेत दूसरे कार्यक्रमों में भी काउंसलर अहम भूमिका अदा करेंगे।

मासिक वेतन ₹25000 होगा

डॉ. सुनील पांडेय ने बताया कि क्लीनिक साइकोलॉजिस्ट को मासिक वेतन के रुपये में 25 हजार रुपये दिेये जाएगे। वेतन को 35 हजार तक बढ़ाने की सिफारिश की गई है। प्रस्ताव को एनएचएम में भेजा गया है जिसे जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। डॉ. ने बताया कि अगले वित्तीय वर्ष तक 300 और काउंसलर की भर्ती की जा सकती है। इसका प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। इस हिसाब से हर जिले में आठ काउंसलर होगें।

 

ट्रेंडिंग वीडियो