69000 Shikshak Bharti: 31277 शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, कल से होगा स्कूल आवंटन, जानें पूरी प्रक्रिया

69000 Shikshak Bharti: 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में नवनियुक्त 31277 शिक्षकों को इसी माह स्कूल मिल जाएगा।

लखनऊ. 69000 Shikshak Bharti: 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में नवनियुक्त 31277 शिक्षकों को इसी माह स्कूल मिल जाएगा। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड साफ्टवेयर के माध्यम से प्रक्रिया पूरी करना है। जिलों में शिक्षक व विद्यालयों का चिह्नांकन किया जा रहा है। इसमें सबसे पहले 322 दिव्यांग महिला व 605 पुरुषों को स्कूल आवंटित होगा। फिर अन्य शिक्षकों को ऑनलाइन विकल्प देने का अवसर मिलेगा। सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी शिक्षकों की सोमवार से आनलाइन विद्यालय आवंटन के लिए काउंसिलिंग कराएंगे।

मिल चुका है नियुक्ति पत्र

दरअसल परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के सापेक्ष 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र सौंपा जा चुका है। विद्यालय आवंटन के लिए 26 से 28 अक्टूबर तक जिलों में काउंसिलिंग होगी। विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया 29 और 30 अक्टूबर को और 31 अक्टूबर से तीन नवंबर तक आवंटित विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करना होगा। परिषद सचिव ने सभी बीएसए को आदेश दिया है कि वे नए शिक्षकों को उन स्कूलों में न भेजें जहां आरटीई नियमावली 2011 के तहत अध्यापक तैनात हों। दिव्यांग के अलावा 10190 महिला व 20160 पुरुष शिक्षकों को स्कूल आवंटित होगा।

मिलेगा ऑनलाइन विकल्प

बीएसए की ओर से घोषित समय सारिणी के अनुसार निर्धारित तारीख व समय पर सभी को उपस्थित होना होगा। शिक्षकों को नियुक्ति पत्र व पहचान के लिए वोटर आइडी, आधार या पैन कार्ड लाना होगा। स्कूलों की सूची चस्पा की जाएगी और प्रोजेक्टर के जरिए विद्यालयों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। ऑनलाइन विकल्प के आधार पर शिक्षक को आवंटित विद्यालय आदेश तत्काल दिया जाएगा। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 अक्टूबर को यूपी के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में चयनित 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरण का शुभारंभ किया था। इसके बाद प्रदेश के 68 जिलों में प्रभारी मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटे गए। जिनको अब विद्यालय का आवंटन होना है।

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned